नहीं लगे 27 हजार 313 घरों में मीटर

हरदोई : एक तरफ बकाया वसूली को लेकर शासन व प्रशासन सख्त है, तो दूसरी अनमीटर्ड चल रहे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:25 PM (IST)
नहीं लगे 27 हजार 313 घरों में मीटर
नहीं लगे 27 हजार 313 घरों में मीटर

हरदोई : एक तरफ बकाया वसूली को लेकर शासन व प्रशासन सख्त है, तो दूसरी अनमीटर्ड चल रहे उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगवाने को निर्देशित किया है। वहीं विभागीय अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। इसका आलम यह है कि 27 हजार से अधिक परिवारों के घरों में मीटर तक नहीं लगा पाया है। अफसरों की माने तो कनेक्शन रसीद कटने के तुरंत बाद मीटर लगाने व उसे फीड करने का प्रावधान है।

सिटी पावर हाउस स्थित अधिशासी अभियंता परीक्षण कार्यालय में मौजूद आंकड़ों के अनुसार विद्युत वितरण खंड प्रथम व द्वितीय के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 27,313 परिवारों के विद्युत कनेक्शन की रसीद काटी गई थीं, रसीद कटे हुए कई महीने बीत गए है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन उपभोक्ताओं के घरों में विभागीय अधिकारी विद्युत मीटर नहीं लगा सके है। इसके पीछे क्या कारण है, इस बारे में कोई स्पष्ट बात नहीं बता पा रहा है। अधिशासी अभियंता परीक्षण विजेंद्र ¨सह के अनुसार इन उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगाने की कवायद तेजी के साथ चल रही है। मीटर न लग पाने से इन उपभोक्ताओं से अनमीटर्ड बि¨लग के आधार बिल की धनराशि वसूल की जा रही है।

विभाग को नुकसान, उपभोक्ता फायदे में : जानकार सूत्र बताते हैं कि विद्युत मीटर न लग पाने से विभाग को राजस्व की चपत लग रही है। वहीं उपभोक्ता फायदे में है। अनमीटर्ड उपभोक्ताओं से विभाग एक निर्धारित सीमा तक बिल की वसूली कर सकता है। इस दौरान उपभोक्ता चाहे जितनी बिजली का उपयोग करें। इसका कोई फर्क उपभोक्ता पर नहीं पड़ता है।

chat bot
आपका साथी