एक्सीलेरेटेड कैंप में नहीं पूरी हो पाई दिव्यांग बच्चों की संख्या

ड्डष्ष्द्गद्यद्गह्मड्डह्लद्गस्त्र ष्ड्डद्वश्च ड्डष्ष्द्गद्यद्गह्मड्डह्लद्गस्त्र ष्ड्डद्वश्च ड्डष्ष्द्गद्यद्गह्मड्डह्लद्गस्त्र ष्ड्डद्वश्च

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 10:24 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 10:24 PM (IST)
एक्सीलेरेटेड कैंप में नहीं पूरी हो पाई दिव्यांग बच्चों की संख्या
एक्सीलेरेटेड कैंप में नहीं पूरी हो पाई दिव्यांग बच्चों की संख्या

हरदोई: जिम्मेदारों की लापरवाही से दिव्यांग बच्चे शिक्षा की धारा से नहीं जुड़ पा रहे हैं। समेकित शिक्षा के अंतर्गत संचालित होने वाला एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप एक तो देरी से शुरू हो सका। दूसरी रही बची कसर इटीनरेंट और रिसोर्स टीचर पूरी कर रहे हैं। कैंप के लिए अभी तक 60 बच्चे नहीं मिल सके हैं। जिससे सही तरह से उसका संचालन नहीं हो पा रहा है। बीएसए ने बताया कि टीचरों को चेतावनी जारी की गई है। बच्चों की संख्या पूरी न होने पर कार्रवाई की जाएगी।

समेकित शिक्षा के अंतर्गत नेत्रहीन व मूकबधिर बच्चों को शिक्षा की धारा से जोड़ने के लिए एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप संचालित होता है। जिसमें 24 नेत्रहीन और 36 मूकबधिर बच्चों को आवासीय शिक्षा देकर उनके स्तर के अनुसार कक्षा में प्रवेश कराया जाता है। राज्य परियोजना कार्यालय से कैंप को अगस्त से ही शुरू करने का आदेश दिया गया था। जोकि 31 मार्च तक चलना है, लेकिन कैंप बच्चों के खाने के टेंडर में फंसा रहा और तीन अक्टूबर से शुरुआत हो सकी, पर अभी तक मात्र 20 बच्चे ही मिले हैं। 40 बच्चों की कमी है। अब समय तो निकल ही गया, बच्चों की संख्या भी पूरी नहीं हो पा रही है, जिससे लाखों रुपये के इस प्रोग्राम का जरूरतमंदों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। हर विकास खंड में तैनात रिसोर्स और इटीनरेंट शिक्षकों की कैंप में बच्चों को पहुंचाने की जिम्मेदारी है। वह भी बच्चों को नहीं खोज पाए हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बताया कि सभी रिसोर्स और इटीनरेंट टीचरों को चेतावनी जारी की गई है। बच्चों की संख्या पूरी न होने पर कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को लिखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी