15 क्षेत्र पंचायतें नहीं खुलवा पाई बैंक खाता

गांवों के समग्र विकास एवं निर्माण के लिए 15वें केंद्रीय वित्त आयोग से जारी होनी है राशि 1306 में से 1062 ग्राम पंचायतों को 32.96 करोड़ हो चुके हैं आवंटित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 11:30 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 11:30 PM (IST)
15 क्षेत्र पंचायतें नहीं खुलवा पाई बैंक खाता
15 क्षेत्र पंचायतें नहीं खुलवा पाई बैंक खाता

हरदोई : गांवों के समग्र विकास एवं निर्माण के लिए 15वें केंद्रीय वित्त आयोग की मद से ग्राम एवं क्षेत्र पंचायतों को राशि जारी होनी शुरू हो गई है। जिले की 19 में से चार क्षेत्र पंचायतों की ओर से ही अभी तक बैंक खाता खुलवा पाया गया है। ऐसे में अभी तक जिले की एक भी क्षेत्र पंचायत को भी राशि आवंटित नहीं हो सकी है।

पंचायतीराज विभाग ने 15वें केंद्रीय वित्त आयोग की मद में मिलने वाली राशि के लिए इस बार पृथक खाता संचालन की व्यवस्था दी गई है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में प्रधान और पंचायत सचिव एवं क्षेत्र पंचायतों में ब्लाक प्रमुख और खंड विकास अधिकारी का संयुक्त बैंक खाता खुलवाने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पृथक खाता खुलने की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध होने के बाद ही उसी खातें में राशि का आवंटन किया जा रहा है। बताया गया कि 1306 ग्राम पंचायतों में 1062 ग्राम पंचायतों 32.96 करोड़ आवंटित भी हो गए हैं। अभी 59 ग्राम पंचायतों के बैंक खाता खुलने बाकी है।

वहीं क्षेत्र पंचायतों की खाता खुलवाने के मामले में स्थिति काफी दयनीय है। अभी तक क्षेत्र पंचायत सुरसा, शाहाबाद, टोडरपुर एवं कोथावां में ही प्रमुख और बीडीओ का अलग से बैंक खाता खुल पाया है। जबकि अहिरोरी, टड़ियावां, हरियावां, बावन, कछौना, संडीला, भरावन, बेंहदर, माधौगंज, मल्लावां, बिलग्राम, पिहानी, सांडी, हरपालपुर एवं भरखनी में अभी तक खाता नहीं खुल पाए हैं। वहीं सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने अभी तक खाता न खुल पाने पर नाराजगी जाहिर की है। बीडीओ को निर्देशित किया है कि वह अलग से प्रमुख के साथ संयुक्त खाता खुलवाते हुए जानकारी उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी