उत्तर-पश्चिम की ठंडी हवाओं ने बढ़ाई गलन

हरदोई, जागरण संवाददाता : सर्दी के कड़क तेवर लगातार जारी हैं। भीषण सर्दी के बीच पारा लुढ़कना भी जारी र

By Edited By: Publish:Mon, 22 Dec 2014 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 22 Dec 2014 07:22 PM (IST)
उत्तर-पश्चिम की ठंडी हवाओं ने बढ़ाई गलन

हरदोई, जागरण संवाददाता : सर्दी के कड़क तेवर लगातार जारी हैं। भीषण सर्दी के बीच पारा लुढ़कना भी जारी रहा। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्शियस तक जा पहुंचा। सर्दी से बचने के लिए लोग कहीं आग तापते रहे तो गांवों से शहर जरूरी कामों के चलते आए लोग कंबलनुमा चादर से सर्दी की ठिठुरन को कम करने की कोशिश करते रहे। उत्तर-पश्चिम की बर्फीली हवाओं ने गलन भी बढ़ा दी।

पिछले कई दिनों से मौसम के मिजाज बेहद तल्ख है। मौसम की तल्ख मिजाजी के चलते लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है। सोमवार को अलसुबह से ही भीषण कोहरा पड़ा। कोहरे के चलते घरों से बाहर वाहनों से निकले लोगों को देखने के लिए हेडलाइट जलानी पड़ी। दोपहर बाद दो बजे तक कोहरा छाया रहा। थोड़ी देर के लिए बेहद हल्की धूप निकली, लेकिन इससे किसी को भी राहत नहीं मिली। सर्दी से बचने को लोग तरह-तरह के जतन करते दिखे, लेकिन सफलता कुछ हद तक ही मिली। मौसम विभाग की वेधशाला के प्रेक्षक जयशंकर मिश्र ने बताया कि अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्शियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्शियस रहा। आर्द्रता सुबह के समय 100 फीसद और शाम को 88 फीसद दर्ज की गई। श्री मिश्र ने बताया कि दिन भर उत्तर पश्चिम की हवाएं चलती रहीं। वेधशाला में इन हवाओं की रफ्तार 5 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई।

जगह-जगह दिखे आग तापते झुंड : कोई कुछ भी कहे, लेकिन सर्दी से असली राहत आग तापने पर ही मिलती है। शायद यही कारण है कि सोमवार को दिन भर शहर में अलग-अलग स्थानों पर आग तापते लोग नजर आए। आग तापते लोगों के झुंड देख कर राहगीर भी राहत पाने की उम्मीद से रुकने के बाद ही आगे बढ़े।

chat bot
आपका साथी