तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाएं जाएंगी वापस

By Edited By: Publish:Mon, 14 Apr 2014 05:29 PM (IST) Updated:Mon, 14 Apr 2014 05:29 PM (IST)
तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाएं जाएंगी वापस

हरदोई, जागरण संवाददाता : बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के चल रहे मूल्यांकन में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से भेजी गई तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन उप नियंत्रक के लिए समस्या बन हुआ है। जिले में तमिल भाषा के परीक्षक के न मिलने पर उत्तर पुस्तिकाओं को वापस बोर्ड भेजने का निर्णय लिया गया है।

बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के चल रहे मूल्यांकन के लिए केंद्र बनाए गए विद्यालय पहले से ही परीक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। परीक्षकों की नियुक्ति के लिए कैमुआ नाइन का प्रयोग किया जा रहा है। मूल्यांकन केंद्र बनाए गए राजकीय इंटर कालेज में इंटर मीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है।

उप नियंत्रक प्रधानाचार्य सियाराम निर्मल ने बताया कि बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाओं को भी मूल्यांकन के लिए भेजा गया है। जबकि इसके लिए परीक्षकों की नियुक्ति नहीं की है। तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाओं के आने की जानकारी नियंत्रक के साथ ही बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भी दे दी गई है।

उन्होंने बताया कि तमिल भाषा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय से भी संपर्क किया गया। लेकिन वहां पर भी तमिल भाषा के शिक्षक के न होने से परीक्षक नहीं उपलब्ध हो सके हैं। बताया कि ऐसे में उत्तर पुस्तिकाओं को बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को वापस भेजा जाएगा।

फिजिक्स की कापियों के अनुपात में कम मिले परीक्षक : इंटर मीडिएट की फिजिक्स विषय की जिले में उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए भेजा गया है। उप नियंत्रक सियाराम निर्मल ने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से फिजिक्स की करीब 26,000 उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गई हैं। जबकि इनके मूल्यांकन के लिए 15 परीक्षक ही नियुक्त किए गए हैं। बताया कि 10 से 15 के बीच में नए परीक्षक और नियुक्त किए जाएंगे। ताकि मूल्यांकन कार्य समय से हो सके।

chat bot
आपका साथी