अपनों की क्रूरता और दुष्कर्मियों के जुल्म से परेशान महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास

पहले पिता और बुआ ने बेच दिया। इसके बाद सोलह लोगों ने उसके साथ दुराचार किया। दुष्कर्मियों ने इसके बाद भी पीछा नहीं छोड़ा तो कर दिया आत्मदाह का प्रयास।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 11:46 PM (IST) Updated:Tue, 14 May 2019 12:05 AM (IST)
अपनों की क्रूरता और दुष्कर्मियों के जुल्म से परेशान महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास
अपनों की क्रूरता और दुष्कर्मियों के जुल्म से परेशान महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास

हापुड़, जेएनएन। पहले पिता और बुआ ने बेच दिया। इसके बाद सोलह लोगों ने उसके साथ दुराचार किया। दुष्कर्मियों ने इसके बाद भी पीछा नहीं छोड़ा। तेजाब डालने और हत्या की धमकियां देने लगे तो आजिज आई पीड़िता ने जिंदगी ही खत्म कर डालने का प्रयास किया। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने सोलह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पीड़िता का इस समय दिल्ली के एक अस्पताल में उपचार चल रहा है।

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसके पिता ने दस वर्ष पूर्व (जब वह नाबालिग थी) रुपये लेकर उसका विवाह हापुड़ निवासी युवक के साथ किया था। एक साल में ही रिश्ता टूट गया। इसके बाद पिता और बुआ ने बाबूगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक से 10 हजार रुपये लेकर उसका दोबारा विवाह करा दिया। उसके पति ने एक गांव निवासी बाबू से कुछ रुपये उधार लिए थे। रकम नहीं चुकाने पर बाबू ने उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया। इसकी जानकारी देने पर भी पति खामोश रहा। इस दौरान वह गर्भवती हो गई और उसने पुत्र को जन्म दिया। इसके बाद पति ने उसे कुछ घरों में काम करने के लिए भेजा। यहां गुड्डू ने दुष्कर्म किया।

मधु सिरोही नामक एक महिला ने भी उसके साथ दुष्कर्म करने में एक व्यक्ति की मदद की। विपिन, वेद प्रकाश, श्यामू, रामू, अनुज, केदार ने भी हवस का शिकार बनाया। विरोध करने पर आरोपितों ने उस पर तेजाब डालने की धमकी दी। इसके बाद गोपाल, डॉ. सुभाष, डॉ. प्रवीन, अरुण, सौरभ, नगीनू पुत्र बाबू ने उसके साथ दुष्कर्म किया। फिलहाल वह अपने प्रेमी के साथ मुरादाबाद में लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी। आरोपितों के खिलाफ उसने बाबूगढ़ पुलिस से कई बार शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस से शिकायत करने से क्षुब्ध कुछ आरोपित 28 अप्रैल, 2019 को मुरादाबाद स्थित उसके घर पहुंचे और तेजाब डालने व जान से मारने की धमकी दी। उस समय वह घर पर अकेली थी।

इससे क्षुब्ध पीड़िता ने रविवार को खुद को आग के हवाले कर लिया। आग बुझाने में लिव इन रिलेशनशिप में रह रहा युवक भी झुलस गया। पीड़िता ने लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले युवक को मसीहा बताया है, जबकि पति को आरोपितों का मददगार। उपचार के दौरान पीड़िता ने इंसाफ की बात करते हुए एक वीडियो बनाकर वायरल किया। इसके बाद पुलिस हरकत में आई। 15 नामजद समेत 16 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई

अपर पुलिस अधीक्षक राम मोहन सिंह का कहना है कि बाबू पुत्र राजबीर, गुड्डू पुत्र महेंद्र पाल, मधु सिरोही, विपिन पुत्र उदयवीर सिंह, गुरमीत पुत्र वेद प्रकाश, श्यामू, रामू व अनुज पुत्र धनवीर, गोपाल पुत्र तीरथ, डॉ. सुभाष, डॉ. परवीन, अरुण पुत्र अनूप, सौरभ पुत्र जगपाल सिंह, नगीनू पुत्र बाबू तेली, केदार पुत्र खुशीराम व केदार के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह ने बताया कि पूरे केस की विवेचना अपर पुलिस अधीक्षक राम मोहन सिंह और पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजेश कुमार करेंगे। पुलिस पर लगाए गए आरोपों की भी जांच होगी।

महिला आयोग ने लिया संज्ञान तो हरकत में आई पुलिस

दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर महिला के लिए न्याय की गुहार लगाई। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने आनन-फानन में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।

मानवाधिकार आयोग ने उप्र सरकार को भेजा नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उप्र के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने पीड़िता के पुनर्वास और आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई का ब्योरा भी मांगा है। आयोग ने इसे शर्मनाक और चौंकाने वाली घटना बताया है। आयोग ने पुलिस की कार्यशैली पर भी तीखी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि यदि पुलिस आरोपितों पर समय से कार्रवाई करती तो पीड़िता को कष्ट नहीं सहना पड़ता। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक महिला को उसके पिता और बुआ ने 10 हजार रुपये में बेच दिया। पति के ऋण नहीं चुका पाने पर कथित साहूकारों ने भी बार-बार दुष्कर्म किया। यह बेहद निदंनीय है। आयोग के नोटिस से पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी