रोडवेज और प्राइवेट बसों में गंगा पुल पर हुई भिड़ंत, एक दर्जन लोग हुए घायल

रोडवेज और प्राईवेट बस में ब्रजघाट गंगा पुल के अंदर आमने-सामने की भिड़ंत होने पर महिला बच्चों समेत एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 09:09 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 09:12 PM (IST)
रोडवेज और प्राइवेट बसों में गंगा पुल पर हुई भिड़ंत, एक दर्जन लोग हुए घायल
रोडवेज और प्राइवेट बसों में गंगा पुल पर हुई भिड़ंत, एक दर्जन लोग हुए घायल

ब्रजघाट [राम मोहन शर्मा]। रोडवेज और प्राईवेट बस में ब्रजघाट गंगा पुल के अंदर आमने-सामने की भिड़ंत होने पर महिला बच्चों समेत एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। जिनकी चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोगों समेत राहगीरों ने कड़ी मशक्कत के बाद बसों के शीशे तोड़कर घायलों को बाहर निकाला।

दिल्‍ली से देवरिया जा थी रोडवेज बस

दिल्ली से देवरिया जा रही रोडवेज बस मंगलवार शाम करीब पांच बजे ब्रजघाट गंगा पुल से होकर जा रही थी। इसी दौरान संभल से सवारी ला रही प्राइवेट बस गंगा पुल में पहुंच गई, जिसकी रोडवेज बस से आमने-सामने की भिड़ंत हो गई।

भिड़ंत के बाद मची चीख-पुकार

भिड़ंत होने से दोनों बसों में महिला बच्चों समेत एक दर्जन से भी अधिक यात्री घायल होकर चीख पुकार करने लगे। स्थानीय लोगों समेत हाईवे से होकर आने जाने वाले कई लोगों ने अपने वाहन रोक लिए और राहत एवं बचाव कार्य में जुटते हुए कड़ी मशक्कत के बाद दोनों बसों के शीशे तोड़कर उनमें फंसे घायलों को जैसे तैसे बाहर निकाला।

बसों के शीशों को तोड़कर यात्रियों को बचाया गया
बसों की भिड़ंत में रोडवेज चालक राम प्रवेश, प्राईवेट बस चालक जुनैद समेत संभल, दिल्ली और देवरिया से जुड़े शमशुद्दीन, साजिद, माजिद, शंभूकंवर, आसिफा, उस्मान, इस्लाम, नईमा, नफरीन, रेशमा समेत एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए। जिन्हें पुलिस आनन फानन में गढ़ सीएचसी को ले आई। जहां परीक्षण के दौरान हालत बिगड़ती देख चिकित्सकों ने प्राईवेट बस चालक समेत तीन यात्रियों को मेरठ अस्पताल को रेफर कर दिया।

भीषण जाम लगने से नेशनल हाईवे पर वाहनों की मीलों लंबी लाइन लगीं

ब्रजघाट गंगा पुल के अंदर दो बसों में आमने सामने की भिड़ंत होने पर दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे की यातायात व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई, जिससे गढ़ की दिशा में गांव बदरखा और अमरोहा की दिशा में गजरौला तक वाहनों की लंबी लाइन लग गईं। जिससे जरूरी कामकाज समेत इधर उधर जा रहे हजारों यात्रियों को जाम में फंसकर खूब दिक्कत झेलनी पड़ीं। सूचना मिलते ही एसडीएम विजय वर्धन तोमर, सीओ पवन कुमार, इंस्पेक्टर मुकेश कुमार, चौकी प्रभारी सतपाल सिंह मौके पर पहुंच गए, जो गंगा पुल में दुर्घटनाग्रस्त हुईं बसों को हटवाकर नेशनल हाईवे पर लगे जाम को खुलवाने की कवायद में जुटे हुए हैं। परंतु एक घंटा बाद भी दुर्घटनाग्रस्त बस न हटने से हाईवे पर लगा जाम न खुलने से बसों समेत निजी वाहनों में सफर कर रहे महिला, बच्चे, बुजुर्ग और रोगियों को सर्वाधिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

पुराना पुल बंद होने से वाहनों में भिड़ंत होती रहती हैं

ब्रजघाट गंगा का पुराना पुल कई सालों तक आवागमन के लिए बंद रहा था, जिसकी मरम्मत पर 25 करोड़ से भी अधिक की रकम खर्च करते हुए नेशनल हाईवे ऑथर्टी ऑफ इंडिया ने करीब डेढ़ साल पहले आवागमन को खुलवा दिया था। परंतु मरम्मत के कार्य में उपयोग की गई निर्माण सामग्री के घटिया होने पर कुछ ही दिनों के भीतर सड़क टूटने लगी थी, जिस पर एनएचएआई ने करीब आठ माह पहले पुराने पुल को फिर से आवागमन के लिए बंद करा दिया था।

कुल मिलाकर पुराना पुल बंद होने से दिल्ली और मुरादाबाद की दिशा में जाने वाले वाहनों को नए पुल से ही होकर निकलना मजबूरी बनी हुई है, जिससे वाहनों के बीच पुल के अंदर भिड़ंत होने के साथ ही पूर्णिमा-अमावस्या और धार्मिक मेलों के दौरान जाम का झाम नेशनल हाईवे को अक्सर अपनी गिरफ्त में जकड़ लेता है।

chat bot
आपका साथी