पांच से 11 मीटर पर पहुंचा रेलवे, 13 मीटर चौड़े पुल की मांग पर ग्रामीण अडिग

पुल के नीचे सड़क मार्ग के लिए रेलवे द्वारा पांच मीटर चौड़ा रास्ता छोड़ा जाना प्रस्तावित है। ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। इनकी मांग है कि तहसील अभिलेख के मुताबिक 13 मीटर का पुल बने।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 07:52 PM (IST)
पांच से 11 मीटर पर पहुंचा रेलवे, 13 मीटर चौड़े पुल की मांग पर ग्रामीण अडिग
पांच से 11 मीटर पर पहुंचा रेलवे, 13 मीटर चौड़े पुल की मांग पर ग्रामीण अडिग

हापुड़ [गौरव भारद्वाज]। गांव गिरधरपुर तुमरैल पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के प्रस्तावित पुल की चौड़ाई को लेकर रेलवे और ग्रामीण आमने-सामने हैं। बुधवार को तहसील प्रशासन की मौजूदगी में विवाद निपटाने पहुंचे रेलवे के अधिकारी और ग्रामीणों के बीच बातचीत बेनतीजा रही। हालांकि अभी तक पांच मीटर चौड़ा पुल बना रहा रेलवे अब 11 मीटर चौड़ा पुल बनाने पर राजी हो गया है, लेकिन ग्रामीण तहसील अभिलेखों के मुताबिक 13 मीटर चौड़ा रास्ता लेने की मांग पर अडिग हैं।

डीएफसीसीआइएल प्रोजेक्ट मेरठ डेडिकेडेट फ्रेट कॉरिडोर द्वारा लाइन का निर्माण किया जा रहा है। निर्माणाधीन लाइन गांव गिरधरपुर तुमरैल के निकट एक दर्जन गांवों को जोड़ने वाले मार्ग के ऊपर से होकर गुजर रही है। उस मार्ग के ऊपर रेलवे लाइन का पुल प्रस्तावित है। पुल के नीचे सड़क मार्ग के लिए रेलवे द्वारा पांच मीटर चौड़ा रास्ता छोड़ा जाना प्रस्तावित है। जिस पर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। ग्रामीणों की मांग है कि तहसील अभिलेख के मुताबिक 13 मीटर चौड़ा मार्ग छोड़ा जाए। बुधवार को रेलवे की टीम मौके पर पुल निर्माण में आ रही अड़चन का निस्तारण के लिए पहुंची। इस दौरान बड़ी संख्या में वहां ग्रामीण भी पहुंच गए। सिर्फ पांच मीटर चौड़ा पुल बनाए जाने का विरोध करने लगे।

ग्राम प्रधान कुलदीप बाना उर्फ बबल चौधरी व संदीप शर्मा ने बताया कि पुल से होकर जाने वाला यह मार्ग गिरधरपुर तुमरैल, रघुनाथपुर, रामपुर, पूठा नान, फगौता, मिल्क, सपनावत समेत दर्जनों गांवों को जाता है। आसपास के पूरे क्षेत्र में गन्ने की खेती की जाती है। ऐसे में ट्रैक्टर ट्रॉलियों को पुल के नीचे मार्ग से गुजरने में परेशानी होगी। यह समस्या बताए जाने के बाद भी जब निर्माण कार्य नहीं रुका तो ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया और काम कर रही टीम को खदेड़ दिया। तभी नायब तहसील और लेखपाल मौके पर पहुंच गए।

रेलवे के एसीओ राकेश ने ग्रामीणों से वार्ता की। जिसमें ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया कि 11 मीटर चौड़ाई का पुल बनाकर दे दिया जाएगा, लेकिन ग्रामीण तहसील अभिलेख के हिसाब से ही चौड़ाई देने की मांग पर अडिग रहे। इसके बाद अधिकारी वहां से लौट गए। इस मौके पर राजकुमार एडवोकेट, आशु चौधरी, संदीप बाना, सुशील शर्मा, दीपांशु शर्मा, सुनील शर्मा, कुल भूषण शर्मा, महेंद्र शर्मा, संदीप त्यागी, शेखर शर्मा, जयकिशन शर्मा, ब्रजेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी