हर्बल व योग से दूर होगा पुलिस कर्मियों का तनाव

लगातार ड्यूटी करने से बढ़ रहे पुलिसकर्मियों का तनाव दूर करने के लिए विभाग की ओर से नई पहल शुरू की गई है। इस पहल के तहत अब पुलिस कर्मियों को प्रतिदिन योगा और ग्रीन हर्बल योजना का सहारा दिया जाएगा। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक भवन/कल्याण नवनीत सिकेरा की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:20 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:20 PM (IST)
हर्बल व योग से दूर होगा पुलिस कर्मियों का तनाव
हर्बल व योग से दूर होगा पुलिस कर्मियों का तनाव

जागरण संवाददाता, हापुड़ : पुलिसकर्मियों का तनाव दूर करने के लिए विभाग की ओर से नई पहल शुरू की गई है। अब पुलिस कर्मियों को प्रतिदिन योग और ग्रीन हर्बल योजना का सहारा दिया जाएगा। इस संबंध में पुलिस महानिरीक्षक भवन/कल्याण नवनीत सिकेरा की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि भवन कल्याण पुलिस महानिरीक्षक नवनीत सिकेरा की ओर से एक पत्र प्राप्त हुआ है। पत्र में बताया गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में ग्रीन हर्बल हेल्थ सेंटर योजना को प्रत्येक जिले में लागू कर दिया जाए। इसके अलावा प्रत्येक पुलिस कर्मी को प्रत्येक पंद्रह दिन में मानसिक व शारीरिक परीक्षण, हर्बल चिकित्सा, योग और मनोवैज्ञानिक सलाह भी दी जानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि ड्यूटी पर काम का बोझ बढ़ने के कारण पुलिस कर्मी आत्महत्या कर रहे हैं। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस लाइन और थानों में तैनात पुलिस कर्मियों को योग का अभ्यास कराया जाए। प्रत्येक जिले में ग्रीन हर्बल हैल्थ सेंटर खोला जाए। वहां पर एक एक्सपर्ट की तैनाती भी की जाए जो पुलिस कर्मियों को योग और आयुर्वेदिक पद्धति के बारे में जानकारी दे सके। पत्र मिलने के बाद जिले में भी इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए पुलिस कर्मियों की समय-समय पर काउंसि¨लग भी की जा रही है ताकि पुलिस कर्मियों को तनाव से दूर रखा जा सके।

chat bot
आपका साथी