--पंच स्तरीय बागवानी से किसानों की हालत सुधरेगी

01एचपीआर 45 संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर पंच स्तरीय बागवानी के अंतर्गत मॉडल के रूप में लोक भ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 07:00 PM (IST)
--पंच स्तरीय बागवानी से किसानों की हालत सुधरेगी
--पंच स्तरीय बागवानी से किसानों की हालत सुधरेगी

01एचपीआर 45

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

पंच स्तरीय बागवानी के अंतर्गत मॉडल के रूप में लोक भारती के तत्वाधान में पौधारोपण कर किसानों की आर्थिक हालत सुधरने का दावा किया गया।

एसपीएनएफ पद्धति के आधार पर लोक भारती द्वारा मेरठ प्रांत के विभिन्न स्थानों पर नेचुरल फार्मिंग के तहत खेती को प्रोत्साहन दिलाने के लिए कार्य कर रही है, जिसके प्रांत संयोजक भारत भूषण गर्ग ने बताया कि अगर एक एकड़ भूमि में फलों के पौधे लगाए जाते है तो उनसे किसान को दो लाख तक की आमदनी हो जाती है। उन्होंने बताया कि किसानों की आय दोगुनी करने को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत लोक भारती पंच स्तरीय बागवानी को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

शनिवार को बहादुरगढ़ क्षेत्र के पुष्पावती पूठ में स्थित डॉ. विनीता शंकर के कृषि फार्म में लोक भारती के तत्वावधान में पौधारोपण किया गया। इस दौरान किसान श्याम सिंह और अभय कुमार की देखरेख में पंच प्रमुख मूलचंद आर्य और प्रांत संयोजक भारत भूषण गर्ग ने पंच स्तरीय बागवानी के तहत वृक्षारोपण किया। एसपीएनएफ पद्धति में करीब दस फिट की दूरी पर आम, लीची, जामुन, अमरूद, नींबू, करौंदा, पपीता, केला के पौधे रोपित कि गए।

प्रांत संयोजक भारत भूषण गर्ग ने बताया कि मेरठ प्रांत में पंच स्तरीय बागवानी के प्रमुख विशेषज्ञ किसान श्याम सिंह जनपद शामली के रहने वाले है, जो पंच स्तरीय बागवानी का मॉडल बनने की चाहत रखने वाले किसानों है पौधे उपलब्ध कराने से लेकर उन्हें रोपित कराने तक उसकी समस्त जिम्मेदारी उठाते हैं, जिसके माध्यम से किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी