होली पर बाहरी राज्यों या देशों से आने वाले होंगे क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता हापुड़ केरल हरियाणा महाराष्ट्र पंजाब गुजरात समेत अन्य राज्यों में बढ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 08:24 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 08:24 PM (IST)
होली पर बाहरी राज्यों या देशों से आने वाले होंगे क्वारंटाइन
होली पर बाहरी राज्यों या देशों से आने वाले होंगे क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, हापुड़: केरल, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात समेत अन्य राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट हैं। जनपद में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी न हो इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी कोशिश करने में जुटा है। योजना बनाई गई है कि होली पर बाहरी राज्यों या देशों से आने वाले लोगों को पहले होम क्वारंटाइन कराया जाएगा। उनकी एंटीजन किट और उनके सैंपल को आरटी-पीसीआर लैब में जांच को भेजा जाएगा।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर होली पर घर आने वाले लोगों को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जुट गए हैं। होली को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने योजना तैयार की है। योजना के अंतर्गत बाहरी राज्यों व विदेश से आने वाले लोगों को अपने विषय में कोरोना कंट्रोल रूप के फोन नंबर पर जानकारी देनी होगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि कंट्रोल रूम के नंबर पर कई बार बाहर से आने वाले लोग अपने विषय में जानकारी नहीं देते हैं। लेकिन, वह संदिग्ध होने के साथ ही दूसरों के लिए कोरोना वायरस के वाहक साबित हो सकते हैं। इसलिए पहले तो व्यक्ति खुद ही अपनी जानकारी दे दें। यदि, किसी पड़ोसी को लगता है कि उसके मोहल्ले, पड़ोस में बाहर से कोई व्यक्ति आया है तो उसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें।

उन्होंने बताया कि कोरोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सर्विलांस टीम को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। सभी चिकित्सा अधिकारियों को भी किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई भी कोरोना का संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसकी तत्काल जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

13 से 27 मार्च तक चलेगा रैंडम सैैंपलिग अभियान: जनपद में 13 मार्च से लेकर 27 मार्च तक विशेष रैंडम सैंपलिग अभियान चलेगा। इस दौरान बाजार, फैक्टरी, प्रतिष्ठान आदि स्थानों पर कोरोना की जांच की जाएगी। अभियान के अंतर्गत रोडवेज बस अड्डों पर भी सैंपलिग होगी।

chat bot
आपका साथी