स्कूलों में कोरोना की दस्तक, अफसरों के फूले हाथ-पांव

मुकुल मिश्रा हापुड़ जनपद के स्कूलों खुले कुछ ही दिन हुए हैं कि कोरोना ने दस्तक दे दी है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:29 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:29 PM (IST)
स्कूलों में कोरोना की दस्तक, अफसरों के फूले हाथ-पांव
स्कूलों में कोरोना की दस्तक, अफसरों के फूले हाथ-पांव

मुकुल मिश्रा, हापुड़

जनपद के स्कूलों खुले कुछ ही दिन हुए हैं कि कोरोना ने दस्तक दे दी है। शनिवार को ही एक इंटर कालेज में कुल 410 शिक्षक और छात्रों की कोविड-19 की जांच की गई। जिनमें से आठ शिक्षक और छह छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके अलावा भी अब तक कई स्कूलों में कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। ऐसे में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के हाथ-पांव फूले हुए हैं और किसी भी प्रकार से संक्रमण पर रोक लगाने में जुटे हुए हैं।

अक्टूबर माह में जब कोरोना संक्रमण का प्रकोप थोड़ा कम हुआ तो शासन ने जूनियर हाईस्कूल से इंटरमीडिएट तक के स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए थे। स्कूल खोलने के दौरान कालेज प्रशासन से विशेष सावधानी बरतते हुए प्रतिदिन विद्यालयों में सैनिटाइज कराने के भी निर्देश दिए थे। साथ ही छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को मास्क पहनकर आने का भी निर्देश दिए गए थे। त्योहारी सीजन में बाजारों में भीड़ उमड़ी और लोगों की लापरवाही के चलते फिर से कोरोना के मामले तेजी से सामने आने लगे।

ऐसे में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्कूलों में सभी छात्रों, शिक्षकों और सभी कर्मचारियों की जांच कराने का निर्णय लिया। अब प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में जाकर छात्रों और शिक्षकों की जांच करने में जुटे हुए हैं। जांच में शिक्षक और छात्रों तेजी से संक्रमित पाए जा रहे हैं। जांच के डर और संक्रमण को देखते हुए अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया है। हालांकि स्कूल के स्टाफ की कोरोना की जांच करानी अनिवार्य कर दी गई है।

-----

स्कूल को यह दिए निर्देश

- अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी।

- स्कूलों की कराई जाए समुचित साफ-सफाई।

- मुख्य द्वार पर स्कूलों में गोले बनवाए जाने अनिवार्य।

- बच्चों की मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनर से जांच होगी।

- बच्चों व शिक्षकों को मास्क जरूरी।

- कक्षाओं में छह फीट की दूरी पर सीटिग प्लान।

- स्कूल बसों को नियमित कराना होगा सैनिटाइज।

- प्रबंधन बच्चों को स्कूल बस से आने को नहीं करेंगे बाध्य।

-----

क्या कहती हैं डीआइओएस

सभी स्कूलों में कोरोना की जांच कराई जा रही है। शिक्षकों के लिए जांच करानी अनिवार्य है। कोविड को लेकर शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। - डॉ. निशा अस्थाना, डीआइओएस

-----

क्या कहती हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

सभी स्कूलों के शिक्षक, छात्रों और समस्त स्टाफ की कोरोना की जांच कराई जा रही है। इसके लिए टीमों को निर्देशित किया गया है। प्रतिदिन अधिक से अधिक स्कूलों में टीम पहुंच रही हैं। स्कूलों को भी विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी