बालिका शिक्षा को बढ़ाने की सराहनीय पहल

अशरफ चौधरी गढ़मुक्तेश्वर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पालिका परिषद के पुर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 10:01 PM (IST)
बालिका शिक्षा को बढ़ाने की सराहनीय पहल
बालिका शिक्षा को बढ़ाने की सराहनीय पहल

अशरफ चौधरी, गढ़मुक्तेश्वर :

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पालिका परिषद के पुराने कार्यालय में कन्या इंटर कालेज बनेगा। जिसमें टीचिग स्टाफ समेत सभी कर्मचारी महिला होंगी। पुराना पालिका कार्यालय घनी आबादी के बीच स्थित होने से उसमें आने जाने के दौरान अधिकारी, कर्मचारी, सभासद, ठेकेदार और आम जनता को खासी दिक्कत झेलनी पड़ती थी। जिसके मद्देनजर पालिका द्वारा मीरा रेती क्षेत्र में करोड़ों की लागत से सिविल कोर्ट के नजदीक दूसरा कार्यालय बनवाया गया है। जबकि, पुराने कार्यालय को भी बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जनहित में समर्पित किया जाना है।

नगर पालिका अध्यक्ष सोना सिंह ने बताया कि नए कार्यालय की बिल्डिंग तैयार होने पर पालिका से जुड़ा सारा कामकाज उसमें शिफ्ट करा दिया गया है। जबकि, पुराने कार्यालय को भी जनहित में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समर्पित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नए कार्यालय में शिफ्टिंग होने के कारण पुराने कार्यालय की बिल्डिंग में बालिका इंटर कालेज बनवाने की योजना तैयार की गई है। जिसके संबंध में शिक्षा विभाग से जुड़़ी औपचारिकता पूरा कराने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित बालिका इंटर कालेज में टीचिग स्टाफ समेत सभी कर्मचारी महिला रहेंगी। जिनके वेतन से लेकर सारे खर्च प्रारंभिक तौर पर पालिका परिषद वहन करने के साथ ही शासन से वित्तीय सहायता भी प्राप्त करेगी। उन्होंने बताया कि पालिका परिषद का जो भी अध्यक्ष होगा, वह अपने कार्यकाल में बालिका इंटर कालेज की प्रबंध समिति के अध्यक्ष पद के दायित्व का निर्वहन करेगा।

वर्तमान में बालिकाओं से जुड़ा गढ़ पालिका क्षेत्र में एकमात्र आदर्श कन्या इंटर कालेज है। जिसमें आसपास के दर्जनों गांवों की सैकड़ों बालिका भी शिक्षण ग्रहण कर रही हैं। जिससे इकलौते कालेज में बालिकाओं की संख्या क्षमता से कहीं अधिक होने से उन्हें जरूरी सुविधाओं से वंचित होकर दिक्कत झेलनी पड़ती है। परंतु, अगर पालिका परिषद की प्रस्तावित योजना परवान चढ़ी तो फिर आदर्श कन्या इंटर कालेज को क्षमता से अधिक दाखिले लेने की मजबूरी से छुटकारा मिल जाएगा। आबादी के बीच पालिका का बालिका इंटर कालेज बनने से उन परिवारों में शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा। जो हाईस्कूल के पश्चात आगे की पढ़ाई कराने की बजाय अपने बेटियों को घर पर रोक लेते हैं।

chat bot
आपका साथी