आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड 31 तक बनाने के आदेश

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। बिना कार्ड के लाभार्थी को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। शासन ने स्वास्थ्य विभाग को 31 जनवरी तक गोल्डन कार्ड जारी करने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिले में लगभग 50 हजार के करीब लाभार्थी हैं। इनके गोल्डन कार्ड रामा हास्पिटल, जीएस

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 04:10 PM (IST)
आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड 31 तक बनाने के आदेश
आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड 31 तक बनाने के आदेश

जागरण संवाददाता, हापुड़

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड लाना अनिवार्य कर दिया गया है। बिना कार्ड के लाभार्थी को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। शासन ने स्वास्थ्य विभाग को 31 जनवरी तक गोल्डन कार्ड जारी करने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जनपद में लगभग 50 हजार लाभार्थी हैं। इनके गोल्डन कार्ड रामा अस्पताल, जीएस मेडिकल कालेज, सरस्वती मेडिकल कालेज, हापुड़ गढ़ और धौलाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जा रहे थे। छह केंद्रों पर अब तक केवल सात हजार गोल्डन कार्ड ही बनाए जा सके हैं। अब शासन ने 31 जनवरी तक पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाने का आदेश जारी किया है। लाभार्थी अब जनसेवा केंद्र पर भी जाकर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। लाभार्थी को एक कार्ड बनवाने के लिए तीस रुपये शुल्क देना होगा। शत प्रतिशत कार्य करने वाले को शासन पुरस्कार देकर सम्मानित भी करेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजवीर ¨सह का कहना है कि पत्र मिल चुका है। प्रयास है कि समय से कार्य पूरा कराया जा सके।

कैसे होगा कार्य पूरा : चिकित्सा विभाग के संविदा कर्मी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। इन परिस्थितियों में 31 जनवरी तक कार्ड बनवाने का लक्ष्य पूरा होना संभव नहीं लगता है। जनपद में लगभग 50 हजार लाभार्थी हैं। अभी तक केवल सात हजार ही गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जनपद में छह स्थानों पर गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। कैसे बन सकते हैं : लाभार्थी गोल्डन कार्ड केंद्र पर जाकर प्रधानमंत्री द्वारा भेजा गया पत्र और पत्र में दिए गए सभी लोग आधार कार्ड लेकर जाएं। कर्मचारी लोगों की अंगुलियों के निशान लेगा। कुछ समय बाद से ही लाभार्थी अपने गोल्ड कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है।

लाभार्थी अपने गोल्डन कार्ड से एक रुपये से पांच लाख रुपये तक चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकता है। गोल्डन कार्ड दिखाने पर लाभार्थी अस्पताल में रहने की अवधि में शैया शुल्क से भी छूट पा सकता है। अस्पताल द्वारा पैसे मांगने पर लाभार्थी मुख्य चिकित्साधिकारी से लिखित अथवा टोल फ्री नंबर 1800111565 पर भी शिकायत कर सकता है।

chat bot
आपका साथी