सावधान, जहर खुरानी गिरोह के झांसे में आ सकते हैं आप

जागरण संवाददाता हापुड़ यदि आप त्योहार के सीजन में घर जाते हुए ट्रेन और बसों में यात्रा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:34 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:02 AM (IST)
सावधान, जहर खुरानी गिरोह के झांसे में आ सकते हैं आप
सावधान, जहर खुरानी गिरोह के झांसे में आ सकते हैं आप

जागरण संवाददाता, हापुड़

यदि आप त्योहार के सीजन में घर जाते हुए ट्रेन और बसों में यात्रा कर रहे हैं, तो जरा अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। ट्रेनों और बसों में यात्रा के दौरान जहरखुरानी गिरह के सदस्यों की नजर आप पर हो सकती है। त्योहार के सीजन में यात्रियों के साथ लूटपाट करने के लिए इस गिरोह के सदस्य अधिक सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में आरपीएफ और जीआरपी भी अधिक सतर्क हो गए हैं। उन्होंने रेलवे स्टेशन समेत ट्रेनों में गश्त बढ़ा दी है।

त्योहार के सीजन में ट्रेनों और बसों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। भीड़ अधिक होने के कारण जहरखुरानी गिरोह के सदस्य भी सतर्क होने के साथ यात्रियों को अपना शिकार बना लेते हैं। ट्रेन में जहरखुरानी गिरोह के सदस्य ट्रेनों और बसों में यात्री बनकर चढ़ते हैं और यात्रियों को नशीला पदार्थ खिलाकर बेहोश कर सामान लूटकर फरार हो जाते हैं। हालात यह हैं कि जहर खुरानी गिरोह में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल होती हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते बंद चल रहा ट्रेनों का संचालन त्योहार को देखते हुए अब कुछ शुरू हो चुका है। ऐसे में इस गिरोह के सदस्य भी सक्रिय हो चुके हैं। गिरोह के सदस्य अधिकांश लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने के लिए चढ़ते हैं। क्योंकि लंबी दूरी की ट्रेन में वह अपने आस-पास बैठे यात्रियों से दोस्ती बढ़ाकर उन्हें आसानी से विश्वास में ले लेते हैं। जिसके बाद वह उन्हें नशीला खाद्य पदार्थ खिलाकर उन्हें बेहोश कर उनके साथ लूटपाट कर लेते हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी अधिक सतर्क हो गए हैं। उन्होंने स्टेशन और ट्रेनों में यात्रियों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जवानों ने ट्रेनों में अपनी गस्त को बढ़ा दिया है। वहीं बसों में जहरखुरानी को लेकर रोडवेज भी यात्रियों से अपील कर रहा है।

-----

-यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

- किसी भी अजनबी से ज्यादा घुलें-मिलें नहीं

- अनजान शख्स द्वारा दिया गया पानी या कोई खाद्य सामग्री न खाएं

- यात्रा के दौरान पूरी सतर्कता और सावधानी बरतें

- संदिग्ध लगने पर ट्रेन में तैनात पुलिस बल को सूचना दें

- अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करें

- ट्रेन में चढ़ते समय पूरी सावधानी बरतें। हर व्यक्ति पर नजर रखें

-----

क्या कहते हैं आरपीएफ कमांडर

त्योहार के सीजन को लेकर ट्रेनों में अतिरिक्त पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। कुछ ट्रेनों को चिह्नित भी किया गया है। साथ ही यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर पुलिस सहायता नंबर अंकित कराए गए हैं। यात्री भी सफर के दौरान पूरी सावधानी बरतें। - नरेंद्र कुमार, आरपीएफ कमांडर

chat bot
आपका साथी