ये कैसी शिक्षा साहब... प्रधानमंत्री का नाम भी नहीं बता पा रहे छठी कक्षा के छात्र

सोमवार को गांव सिखैड़ा में स्थित कंपोजिट विद्यालय में पढ़ाई करने वाले छठी कक्षा के छात्रा से जागरण टीम ने प्रधानमंत्री का नाम पूछा तो छात्रा ने प्रधानमंत्री का नाम मोदी आदित्यनाथ बताया। इस तरह के छात्रों के जवाब सुनकर हैरानी हुई। अधिकारियों की लापरवाही के कारण शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है और छात्रों के भविष्य के खिलवाड़ किया जा रहा है।

By prashant sharma Edited By: Abhishek Tiwari Publish:Mon, 06 May 2024 03:52 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2024 03:52 PM (IST)
ये कैसी शिक्षा साहब... प्रधानमंत्री का नाम भी नहीं बता पा रहे छठी कक्षा के छात्र
ये कैसी शिक्षा साहब... प्रधानमंत्री का नाम भी नहीं बता पा रहे छठी के छात्र

HighLights

  • शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण गिर रहा शिक्षा का स्तर
  • हजारों का वेतन लेने के बाद भी जिम्मेदारी समझने का तैयार नहीं शिक्षक

सतीश शर्मा, सिंभावली। गांव सिखैड़ा में स्थित कंपोजिट विद्यालय में दैनिक जागरण टीम द्वारा पड़ताल की गई। जिसमें स्कूल में पढ़ाई करने वाले दो छात्रों से प्रधानमंत्री और तिरंगा के बारे में जानकारी की गई, लेकिन दोनों छात्र सही जानकारी नहीं दे सके। अधिकारियों की लापरवाही के कारण शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है और छात्रों के भविष्य के खिलवाड़ किया जा रहा है।

सोमवार को गांव सिखैड़ा में स्थित कंपोजिट विद्यालय में पढ़ाई करने वाले छठी कक्षा के छात्रा से जागरण टीम ने प्रधानमंत्री का नाम पूछा तो छात्रा ने प्रधानमंत्री का नाम मोदी आदित्यनाथ बताया। वहीं एक छात्र से तिरंगे के रंग के बारे में बताया तो उसकी भी सही जानकारी नहीं दे पाया।

इस तरह के छात्रों के जवाब सुनकर हैरानी हुई, आखिर इतना वेतन पाने के बाद भी शिक्षक पढ़ाई में सुधार नहीं करा पा रहे हैं। इस तरह के छात्रों के जवाब शिक्षा विभाग की पोल खोल रहे हैं। बच्चों के इस तरह के गलत जवाब शिक्षा विभाग को घेरे में घेर रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी और स्कूलों में तैनात कई शिक्षकों पर इन बातों का कोई असर नहीं पड़ रहा है।

नहीं सुधर रहे हालात, कैसे सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था

शिक्षा विभाग बिल्कुल भी शिक्षा के स्तर के सुधार की तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय खंड शिक्षा अधिकारी भी स्कूलों में जाकर औचक निरीक्षण करने को तैयार नहीं है। न ही बच्चों से सवाल जबाव करते हैं, इसलिए बच्चों को सामान्य ज्ञान तक नहीं मिल पा रहा है।

विद्याल में बच्चों से सवाल नहीं करने दिए

सिंभावली के भोवापुर मस्ताननगर में स्थित कंपोजिट विद्यालय में पड़ताल के लिए पहुंचते तो वहां तैनात हेड मास्टर जतिन गुप्ता ने कक्षाओं तक नहीं जाने दिया। इस तरह की हरकत देखकर लगा कि जैसे हेड मास्टर स्कूल में मौजूद छात्रों की पढ़ाई संबंधित असलियत को जानते हैं और छिपाने का प्रयास कर रहे हैंं।

क्या बोले अधिकारी

सामान्य ज्ञान की जानकारी न होना गंभीर विषय है, इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यपक को नोटिस जारी किया जाएगा और स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। समय समय पर स्कूलों में निरीक्षण किया जाता है और विभागीय कार्रवाई भी की जाती हैं।

-सर्वेश कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी