चालीस करोड़ से शहर में होंगे विकास कार्य, प्रस्तावों पर लगी मुहर

नगर पालिका की बोर्ड बैठक में शनिवार को चालीस करोड़ से अधिक के 26

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 08:24 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 08:24 PM (IST)
चालीस करोड़ से शहर में होंगे विकास कार्य, प्रस्तावों पर लगी मुहर
चालीस करोड़ से शहर में होंगे विकास कार्य, प्रस्तावों पर लगी मुहर

जागरण संवाददाता, हापुड़ : नगर पालिका की बोर्ड बैठक में शनिवार को चालीस करोड़ से अधिक के 268 प्रस्तावों पर मुहर लगी। प्रस्तावों में दर्जनों सड़कों, नालों का निर्माण, एलईडी लाइट, कुत्तों की नसबंदी और बंदरों को पकड़ने जैसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव शामिल रहे। बैठक में कुछ मुद्दों पर हंगामा हुआ। कुल मिलाकर सवा दो घंटे चली बैठक में एक प्रस्ताव को छोड़कर सभी 268 प्रस्तावों को स्वीकृति मिली। सुबह करीब सवा 11 बजे बोर्ड बैठक पालिकाध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत की अध्यक्षता में शुरू हुई। सभासद विशाल गोयल ने वार्ड में सड़क निर्माण कार्य में मिट्टी के स्थान पर कूड़ा डलने की शिकायत की। वार्ड 27 की सभासद जुबैदा ने क्षेत्र की अनदेखी का आरोप लगाया। बैठक में सभासदों ने कहा कि एलईडी लाइटों की क्वालिटी अच्छी नहीं है। साथ ही हाइमॉस्क लाइट पर लाखों बर्बाद करना गलत है। जब लाइटों की कोई गारंटी ही नहीं है। इस पर पालिकाध्यक्ष ने कहा शासन द्वारा नामित एक पोर्टल से ही अब लाइटें खरीदी जाएंगी। पुरानी जो लाइटें गारंटी में है उन्हें बदलवाया जाएगा। सभासद नितिन पाराशर ने कहा कि स्वर्ग आश्रम रोड पर अग्निशमन विभाग से पालिका की भूमि को वापस लेकर उसमें कर्मचारियों के लिए क्वार्टर और दुकानों का निर्माण हो। बैठक में प्रस्ताव संख्या 172 को पालिकाध्यक्ष ने अस्वीकार कराया। इस प्रस्ताव में सभासद नदीम बनाम बाबूद्दीन के न्यायालय में चल रहे मुकदमें में अधिवक्ता की फीस शामिल थी।

बैठक में सभासदों के कार्यालय में दो कैमरे लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में प्रस्ताव संख्या 225 जिसमें चौदहवें वित्त आयोग से मिली करीब दो करोड़ से अधिक की धनराशि के सड़क निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी मिली। साथ ही सभी सभासदों के प्रार्थना पत्र के बाद डा. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को नगर पालिका के छोटे पार्क में स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा दर्जनों मोहल्ले में पानी की पाइप लाइन डालने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली।

----

- गढ़ रोड डिवाइडर का होगा सुंदरीकरण

डा. अंबेडकर तिराहे से लेकर पक्का बाग चौराहे तक डिवाइडर का सुंदरीकरण कराया जाएगा। इस पर करीब एक करोड़ रुपये का व्यय होगा। - 1080 में कुत्ता और 501 रुपये में पकड़ेंगे एक बंदर -

पालिका आवारा कुत्तों को पकड़ने एवं नियमानुसार उनकी नसबंदी आदि का उपचार कराएगी। जिस पर प्रति कुत्ते की कीमत 1080 रुपये आएगी। शहर से 400 आवारा कुत्तों पर चार लाख 32 हजार रुपये में पालिका पकड़वाएगी। इसके अलावा प्रस्ताव संख्या 394 के अनुसार उत्पादी बंदरों को पकड़ने पर प्रति बंदर 501 रुपये का व्यय होगा। 900 को बंदरों को पकड़ने पर साढ़े चार लाख 900 रुपये का खर्चा आएगा। इस प्रस्ताव पर कुछ सभासदों ने कीमत अधिक होने का विरोध किया, लेकिन पालिकाध्यक्ष के हस्तक्षेप के बाद प्रस्ताव पास हो गया।

----

- एक करोड़ 41 लाख से लगेंगे 275 हैंडपंप -

प्रस्ताव संख्या 232 व 236 के अनुसार नगरीय क्षेत्र के जोन - एक में 77 लाख से 150, जोन नंबर 3 में 38 लाख 81 हजार से 75 और जोन नंबर 2 में 25 लाख 87 हजार से 50 हैंडपंप लगाए जाएंगे। प्रति हैंडपंप की कीमत 51 हजार सात सौ 54 रुपये और जीएसटी अतिरिक्त रखी गई है। इसमें खास बात यह है कि यह सभी ठेके एक ही फर्म को मिले है।

----

- पूर्व पालिकाध्यक्ष के समय के करोड़ों की सड़कों के टेंडर निरस्त -

प्रस्ताव संख्या 224 के अनुसार निर्माण विभाग की तत्कालीन बोर्ड के कार्यकाल में जो निर्माण कार्य की निविदाएं आमंत्रित की गई थी। उन्हें स्वीकृति होने के बाद उपरांत पालिका की वित्तीय स्थिति ठीक न होने के कारण मौखिक रूप से स्थल पर कार्य एवं अनुबंध न कराने के लिए संबंधित ठेकेदारों को निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड में प्रस्ताव स्वीकार होने के बाद यह टेंडर निरस्त कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी