दिवाली पर 20 हजार भवनों में छाएगा अंधेरा

जागरण संवाददाता हापुड़ ऊर्जा निगम में दस हजार से अधिक बकायदारों के अब कनेक्शन काटे ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 08:07 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 08:07 PM (IST)
दिवाली पर 20 हजार भवनों में छाएगा अंधेरा
दिवाली पर 20 हजार भवनों में छाएगा अंधेरा

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

ऊर्जा निगम में दस हजार से अधिक बकायदारों के अब कनेक्शन काटे जाएंगे। जनपद के करीब 20 हजार भवन स्वामियों पर निगम का 35 करोड़ से अधिक का बकाया है, जिन पर आगामी सोमवार से कार्रवाई की जाएगी। शहरी इलाके के करीब छह हजार और ग्रामीण इलाके के करीब 14 हजार बकायदारों पर कार्रवाई होगी। इसके लिए सूची बनाकर संबंधित अधिकारियों को सौंप दी गई है।

जिले में करीब 2.10 लाख कनेक्शनधारक हैं। इसमें शहरी क्षेत्र में करीब 1.02 लाख उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं में करीब छह हजार ऐसे उपभोक्ता हैं, जो प्रत्येक माह बिल जमा नहीं करते हैं। इस कारण इन पर दस हजार से अधिक की बकायेदारी हो गई है। इन उपभोक्ताओं पर विभाग का करीब 6 करोड़ 04 लाख से अधिक का बकाया है। इस बकायदारी के कारण ऊर्जा निगम को नुकसान उठाना पड़ा रहा है। बिजली की यूनिट में दरें बढ़ने का कारण भी बकायादारी ही होती है।

जबकि, जनपद के ग्रामीण इलाकों में करीब 1.08 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब 14 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन पर 29 करोड़ के करीब का बकाया है। इन सभी उपभोक्ताओं पर भी दस हजार से अधिक बकाया है। जिनके कनेक्शन काटने की तैयारी पूरी हो चुकी है। अवर अभियंताओं को यह सूची सौंप दी गई है। बता दें कि जनपद के हर बिजली घर क्षेत्र में ऐसे बकायेदार मौजूद हैं।

----

- अवर अभियंताओं को सौंपी गई सूची -

विभाग के उच्च अधिकारियों ने सूची बनाकर उपखंड अधिकारी और अवर अभियंताओं को सौंप दी है। प्रत्येक बिजली घर के अनुसार सूची तैयार की गई है। साथ ही दिवाली तक बड़े स्तर पर कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं। ऊर्जा निगम की टीम की मदद के लिए एंटी पावर थेफ्ट थाने से पुलिस बल भी मौजूद रहेगा।

----

- बहानेबाजी नहीं चलेगी -

विभाग कड़ी कार्रवाई का मूड बना चुका है। ऐसे में बकायेदारों के बिल जमा न करने को लेकर बहाने कतई नहीं चलेंगे। प्रतिदिन दो हजार कनेक्शन काटने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए दिन और रात चौबीस घंटे अभियान चलेगा।

----

अधिकारी कहिन --

बकायेदारों के कनेक्शन काटने की कार्रवाई चल रही है, लेकिन आगामी सोमवार से बड़े स्तर पर अभियान चलेगा। संबंधित उपखंड अधिकारी और अवर अभियंताओं को सूची सौंप दी गई है। दस हजार से अधिक के बकायादारों पर कार्रवाई की जाएगी। - यू.के. सिंह, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी