मानसरोवर यात्रा पर अनुदान दिए जाने से श्रद्धालु खुश

जासं, हापुड़ : मानसरोवर यात्रा पर एक लाख रुपये का अनुदान दिए जाने की घोषणा से श्रद्धालुओं में खुशी व्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 10:05 PM (IST)
मानसरोवर यात्रा पर अनुदान दिए जाने से श्रद्धालु खुश
मानसरोवर यात्रा पर अनुदान दिए जाने से श्रद्धालु खुश

जासं, हापुड़ : मानसरोवर यात्रा पर एक लाख रुपये का अनुदान दिए जाने की घोषणा से श्रद्धालुओं में खुशी व्याप्त हो गई है। लोगों ने इस घोषणा का स्वागत कर रहे हैं तथा इसे उन लोगों के लिए बेहतर मान रहे हैं जो आर्थिक तंगी के कारण भगवान कैलाश के दर्शन करने नहीं जा पाते हैं।

मानसरोवर यात्रा यूं तो काफी लंबे समय से की जा रही है, लेकिन भारी खर्चे से अनेक लोग इस यात्रा पर नहीं जा पाते। सरकार भी इस यात्रा के लिए कोई अनुदान नहीं देती थी, जिसके चलते हजारों लोग अपना इच्छा को दबाकर रह जाते थे। अब सरकार द्वारा इस संबंध में घोषणा किए जाने से लोगों में कुछ उम्मीद जागी है।

अनीता बंसल

यात्रा के खर्च को देखा जाए तो अनुदान बहुत मामूली है, लेकिन अनेक लोग ऐसे हैं जो सिर्फ एक लाख रुपये न होने के कारण मानसरोवर की यात्रा पर नहीं पहुंच पाते।अब तक किसी भी यात्रा को लेकर कोई अनुदान नहीं दिया जाता था। अब सरकार द्वारा पहल किए जाने से उम्मीद बढ़ी है कि आर्थिक तंगी के शिकार लोग भी मानसरोवर की यात्रा कर सकते हैं।

डा. रश्मि शर्मा

सरकार की यह पहल स्वागतयोग्य है। अन्य धार्मिक यात्राओं को लेकर अनुदान लंबे समय से दिया जाता रहा है, मगर पहली बार किसी ने गरीब ¨हदुओं की इच्छाओं का सम्मान किया है। अनेक लोग ऐसे हैं जो पूरी ¨जदगी एक एक पैसा जोड़ते हैं ताकि वे कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा सकें, लेकिन धनराशि कम रह जाने के कारण वे यात्रा पर नहीं जा पाते। ऐसे लोगों के लिए यह अनुदान बहुत महत्वपूर्ण है।

सोनू चुघ

---विशेष शर्मा

chat bot
आपका साथी