बनाए गए नौ जोनल व 82 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दिया गया प्रशिक्षण

जासं हमीरपुर विधानसभा चुनाव निष्पक्ष पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को जिले में न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 11:17 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 11:17 PM (IST)
बनाए गए नौ जोनल व 82 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दिया गया प्रशिक्षण
बनाए गए नौ जोनल व 82 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दिया गया प्रशिक्षण

जासं, हमीरपुर: विधानसभा चुनाव निष्पक्ष पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को जिले में नौ सेक्टर व 82 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। जिन्हें सोमवार को जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण त्रिपाठी की मौजूदगी में दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम समेत अन्य उपकरणों की बारीकियों की जानकारी दी गई।

सोमवार को 82 सेक्टर व नौ जोनल मजिस्ट्रेट को दो पालियों में मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक व द्वितीय पाली में दोपहर एक बजे से तीन बजे तक प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर आइटीआइ सुमेरपुर के प्रवक्ता दिवाकर व नंदकिशोर स्वर्णकार द्वारा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को जिम्मेदारियों से भली भांति अवगत कराया। निर्वाचन की मतदान प्रक्रिया का भी समुचित प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या के लिए जोनल मजिस्ट्रेट अथवा सीधे तौर पर जिला प्रशासन को सूचित करने का दायित्व सेक्टर मजिस्ट्रेट का है। निर्वाचन पारदर्शी एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने में सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की अहम भूमिका है। इस दौरान सभी सेक्टर/जोनल मैजिस्ट्रेट को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा इवीएम सहित सभी उपकरणों की बारीकियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव तथा सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। नामांकन में रहेगा पुलिस का कड़ा पहरा, पांच स्थानों पर लगे बैरियर

जागरण संवाददाता, हमीरपुर: नामांकन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण माहौल के बीच संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। नामांकन प्रक्रिया के दौरान पूरा कलेक्ट्रेट परिसर छावनी में तब्दील रहेगा। कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट में दो निरीक्षक व 26 पुलिस कर्मी मुस्तैद रहेंगें। बिना चेकिग के किसी को भी गेट के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

मंगलवार से शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रखने के लिए सीओ सदर विवेक यादव ने सोमवार दोपहर कलेक्ट्रेट परिसर का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होने दी जाएगी। कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट में दो निरीक्षकों के साथ 26 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। कलेक्ट्रेट के अंदर भी पुलिस बल तैनात रहेगा। वाहनों के आवागमन को रोकने के लिए पांच स्थानों में बैरियर लगाए गए हैं। जिनमें पेट्रोल पंप, आंबेडकर पार्क, स्टेट बैंक की ओर जाने वाले मार्ग, महिला डिग्री कालेज के पास व आकिल तिराहे में बैरियर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि जरुरत पड़ेगी तो कुरारा की ओर जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट भी पीएनबी वाले मार्ग कोतवाली होते हुए किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी