प्याज के दाम सौ के पार, सलाद में आई मूली और गाजर

प्याज के दाम सौ के पार गृहणियों में मचा हाहाकारप्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Dec 2019 11:40 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 06:10 AM (IST)
प्याज के दाम सौ के पार, सलाद में आई मूली और गाजर
प्याज के दाम सौ के पार, सलाद में आई मूली और गाजर

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : आम आदमी के बजट से पिछले ढाई माह से लगातार दूरी बना रहे प्याज बुधवार को सौ पार जा पहुंचा। इससे अब गृहणियां ही नहीं ढाबा, रेस्टोरेट संचालक से लेकर दुकानदार भी इससे दूरी बनाने लगे हैं। महिलाएं जहां दाल व सब्जी में प्याज का तड़का लगाने से कतराने लगी हैं, वहीं रेस्टोरेंट में प्याज की जगह मूली और गाजर वगैरह ने ले ली है।

सब्जी विक्रेता वली अहमद बताते हैं कि इस बार हुई बारिश ने यूपी में पूरी तो महाराष्ट्र में आधी से अधिक प्याज की खेती बर्बाद कर दी। सरकार की ओर से निर्यात रुकवाकर इसके दामों पर लगाम जरूर लगाई गई, लेकिन महाराष्ट्र का स्टॉक खत्म होने से दामों में फिर से उछाल देखी जा रही है। गुजरात से आ रहा नए स्टॉक के दाम चढ़े हुए हैं। वहीं नई फसल आने में अभी कम से कम एक माह का समय है। दाम बढ़ने से चार दिन पहले 50 रुपये वाला प्याज 100 रुपये के पार जा पहुंचा है। बढ़ी कीमतों के कारण रेस्टोरेट, ढाबा मालिकों ने भी प्याज लेना बंद कर दिया है।

प्याज के दामों पर गृहणी मरियम कहती हैं कि अब तक वह काम चलाने के लिए प्याज खरीद रहीं थी लेकिन अब दाम सुनकर तड़का भी लगाना बंद कर दिया है। सड़ा प्याज भी 80 रुपये किलो में बिक रहा है। अगर ऐसा ही रहा तो प्याज-लहसून खाना ही बंद करना पड़ेगा। कांग्रेस को मिला प्याज का मुद्दा

प्याज के बढ़े दामों ने कांग्रेस को सरकार घेरने का मौका मिल गया है। पार्टी प्रवक्ता लक्ष्मीकांत त्रिपाठी कहते हैं कि सरकार कहती थी कि अच्छे दिन आएंगे लेकिन यह तो सबसे बुरे दिन हैं कि प्याज जैसी चीज भी गरीबों की पहुंच से दूर हो गई है। प्याज की कीमतों को लेकर जल्द ही वह आंदोलन करेंगे।

chat bot
आपका साथी