केवी रोड पर मेडिकल कालेज के लिए जमीन की कवायद

जनपद में प्रस्तावित मेडिकल कालेज के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Sep 2019 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 06:26 AM (IST)
केवी रोड पर मेडिकल कालेज के लिए जमीन की कवायद
केवी रोड पर मेडिकल कालेज के लिए जमीन की कवायद

जागरण संवाददाता, महोबा : जनपद में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के लिए नत्थूपुरा में प्रस्तावित भूमि अभिलेखों में पहाड़ दर्ज होने से शासन ने दूसरी भूमि का प्रस्ताव मांगा। जनपद को मिला मेडिकल कालेज का स्वणिम अवसर हाथ से न जाए पाए इसके लिए प्रशासन ने भूमि चिन्हांकन को कमर कस रखी है। तलाश के बाद महोबा छिकहरा मार्ग पर केंद्रीय विद्यालय (केवी) के समीप प्रशासन ने 6.481 हेक्टेयर (16 एकड़) भूमि खोज निकाली है। यहां के काश्तकारों से सहिमति के आधार पर भूमि अधिग्रहण की कवायद शुरू की गई।

चित्रकूट धाममंडल में दो जनपदों महोबा और हमीरपुर को मेडिकल कॉलेजों का तोहफा मिला है। घोषणा होने के बाद लोगों में खुशी थी कि अब चिकित्सीय सहायता के लिए झांसी अथवा कानपुर नहीं जाना होगा। शासन ने जिला प्रशासन से लगभग 15 एकड़ क्षेत्रफल की निर्विवादित भूमि का प्रस्ताव मांगा था। साथ में यह शर्त थी कि भूमि मौजूदा जिला अस्पताल से 10 किलोमीटर के ही दायरे में होनी चाहिए इसके बाहर नहीं। तत्कालीन जिलाधिकारी ने महोबा चरखारी मार्ग पर नत्थूपुरा में भूमि का प्रस्ताव कर शासन को भेजा था। पर प्रस्ताव में थोड़ी सी चूक हुई जिसे कोई नहीं पकड़ सका। प्रस्तावित भूमि भले ही स्थलीय निरीक्षण में चौरस हो पर अभिलेखों में पहाड़ दर्ज पाई गई। शासन ने इस पर आपत्ति जताते हुए दूसरा प्रस्ताव मांगा।

एसडीएम सदर देवेंद्र कुमार ने महोबा छिकहरा मार्ग पर केंद्रीय विद्यालय के पास भूमि का चिन्हांकन कराया जिसमें 16 एकड़ में मथुरा प्रसाद, उमाशंकर, लीलाधर, मधू मिश्र व नसीम सहित तीन परिवारों के 21 लोगों की निजी भूमि भी आ रही है। सर्वाधिक मथुरा प्रसाद की 2.230 हेक्टेयर भूमि है। इसके अलावा 2.490 हेक्टेयर ग्राम सभा व 3.999 हेक्टेयर निजी भूमि कुल 6.481 हेक्टेयर (16 एकड़) का चिन्हांकन किया गया है। एसडीएम ने किसानों को तहसील बुला कर वार्ता की तो अधिकांश किसानों ने मेडिकल कालेज के लिए भूमि देने में सहमति जताई। उसके बाद किसानों की जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी से वार्ता कराई गई है।

chat bot
आपका साथी