ढोल-नगाड़ों की थाप पर निकली कृष्ण यात्रा

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जन्माष्टमी पर्व के मद्देनजर सोमवार को शहर के बलदाऊ मंदिर से भव्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 11:00 PM (IST)
ढोल-नगाड़ों की थाप पर निकली कृष्ण यात्रा
ढोल-नगाड़ों की थाप पर निकली कृष्ण यात्रा

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जन्माष्टमी पर्व के मद्देनजर सोमवार को शहर के बलदाऊ मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें दर्जनों झांकियां सजाई गईं, जो शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रहीं। वहीं शोभायात्रा में शामिल युवक व युवतियां जमकर ढोल नगाड़ों के बीच थिरके। जगह जगह शहर के लोगों ने पानी व नाश्ते की व्यवस्था भी की। ड्रोन कैमरे से जुलूस में विशेष नजर रखी गई। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात रहा। वहीं कहीं-कहीं मटकी फोड़ आयोजन किया गया।

बलदाऊ मंदिर परिसर से सोमवार की दोपहर बाद जन्माष्टमी पर्व के क्रम में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में दर्जनों छोटे छोटे बच्चों को राधा कृष्ण के रूप में सजाया गया है। इसके अलावा भगवान शंकर, पार्वती समेत तमाम झांकियां सजाई गई थीं। रिक्शों में सजाई गई झाकियां लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहीं। जुलूस में सैकड़ों की संख्या में लोग चल रहे हैं। यह यात्रा बलदाऊ मंदिर से होते हुए मांझखोर रमेड़ी, सुभाष बाजार, ¨कगरोड, आकिल तिराहा, श्री विद्या मंदिर रोड होते हुए वापस मंदिर पहुंची। जगह जगह लोगों ने पानी व नाश्ते की व्यवस्था की थी। कार्यक्रम की संयोजिका डा. श्रेया व रिदम एकेडमी के बच्चे भी इसमें शामिल रहे। सांस्कृतिक कमेटी के अध्यक्ष विजय द्विवेदी, नरेंद्र ¨सह, रायबरेली के एडीएम डा. आरके प्रजापति, अनवर खान, शकील चच्चा, वली अहमद साबरी, वारसी भाई मौजूद रहे। इस मौके पर यात्रा की निगरानी ड्रोन कैमरे से की गई थी। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए एसआइ प्रमोद कुमार त्रिपाठी, महिला दरोगा संगीता यादव, अनुपमा त्रिपाठी समेत भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।

बाजार में हुई जमकर खरीदारी

जन्माष्टमी के मौके पर घरों की सजावट के लिए सारा दिन सुभाष बाजार में सजी दुकानों में लोगों की भीड़ जमा रही। सारा दिन लोग खरीदारी करते नजर आए। लोगों ने घरों की सजावट के लिए जमकर खरीदारी की। सुबह से ही बाजार में लोगों की भीड़ जमा देखने को मिली। देर शाम बाजार में भीड़ जमा रही। लोगों ने जन्माष्टमी के पर्व के क्रम में कान्हा के जन्मदिवस को मनाने के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजन भी किया।

मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर

जन्माष्टमी के मौके पर रात को कान्हा के जन्मदिन के मौके पर भजन कीर्तन का कार्यक्रम चलता रहा। शहर के सभी मंदिरों व कोतवाली परिसर में भव्य मंदिर की सजावट की गई। इस मौके पर भजनोपदेशकों ने श्रीकृष्ण के भजनों का गायन किया। कोतवाली में कोतवाल शैल कुमार ¨सह ने पूजन अर्चन किया। इस मौके पर कोतवाली का पुलिस बल भी मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी