घबराहट, बेचैनी और नींद न आना मानसिक विकार

घबराहट बेचैनी और नींद न आना मानसिक विकार के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Apr 2020 10:00 PM (IST) Updated:Fri, 24 Apr 2020 10:00 PM (IST)
घबराहट, बेचैनी और नींद न आना मानसिक विकार
घबराहट, बेचैनी और नींद न आना मानसिक विकार

जासं, हमीरपुर : लॉकडाउन के चलते काम छूटने और कमाई न होने से महानगरों और दूसरे प्रांतों से लौटने वाले मजदूरों की मानसिक स्थिति में बदलाव आया है। इन स्थिति से निपटने के लिए आम लोग और क्वारंटाइन किए लोगों की काउंसिलिंग की जा रही है। बातचीत कर दिमागी हालात परखने के बाद चिकित्सीय परामर्श दिए जा रहे हैं। डॉक्टर घबराहट, बेचैनी और नींद न आने जैसे लक्षण मानसिक विकार बता रहे हैं।

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. महेशचंद्रा ने बताया कि लोग घरों में कैद होने से बोरियत महसूस कर रहे हैं। साथ ही रोजगार छिनने व कमाई न होने से लोगों की मानसिक स्थिति में भी बदलाव आया है। ऐसे में हर ब्लाक में बनाए गए क्वारंटाइन सेटर में लोगों की काउंसिलिंग कर मानसिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जनपद के 22 क्वारंटाइन सेंटर में 570 लोगों की अब तक काउंसिलिग हो चुकी है। दिक्कत हो तो फोन पर करें संपर्क

जिला अस्पताल की साइकोथेरेपिस्ट डॉ. नीता बताती हैं कि अगर किसी को मानसिक स्थिति में परिवर्तन महसूस होता है या फिर घबराहट, बेचैनी, नींद न आना, उलझन होना, बार-बार एक ही विचार का मन में आने जैसी स्थिति मानसिक विकार के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में तुरंत अस्पताल संपर्क करें या फिर उनके मोबाइल नं. 9424714634 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी