नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश कर रही थी उज्बेक महिलाएं, गोरखपुर से दिल्ली ले जाने की फिराक में थे दलाल

नेपाल से अवैध ढंग से भारत में प्रवेश कर रही दो उज्‍बेक महिलाओं को महराजगंज पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्‍हें भारीय सीमा में प्रवेश कराने वाले दो दलाल भी पकडे गए हैं। दलालों ने महिलाओं से उन्‍हें दिल्‍ली पहुंचाने का सौदा किया था।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 05:10 PM (IST)
नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश कर रही थी उज्बेक महिलाएं, गोरखपुर से दिल्ली ले जाने की फिराक में थे दलाल
नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश कर रही थी उज्बेक महिलाएं। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 30 सितंबर की रात महराजगंज में सोनौली कोतवाली क्षेत्र के भगवानपुर गांव के रघुनाथ पुर टोला के पास बिना पासपोर्ट व वीजा के नेपाल से भारत में प्रवेश करते समय पकडी गई दो उज्‍बेक महिलाओं को दलाल दिल्‍ली ले जाने की फिराक में थे। महिलाओं के साथ पकडे गए दोनों दलालों से पूछताछ में इस बात की जानकारी हुई है। दोनों दलालों को पुलिस ने जेल भेज दिया है।

महिलाओं पर दर्ज हुआ विदेशी विषयक अधिनियम के तहत मुकदमा

महिलाओं पर विदेशी विषयक अधिनियम व पकड़े गए दलालों पर सीमा पार कराने के षड्यंत्र में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस व खुफिया एजेंसियों की पूछताछ में पकड़ी गई उज्बेक महिला रूसाना सुलटोन्यूव व इमिनोवा मावलूदा खान ने बताया कि वह 28 सितंबर को फ्लाइट से काठमांडू आई थी। कुछ लोगों ने उन्हें भारत के दिल्ली जाने के एवज में अच्छी कमाई की बात कही थी और सुरक्षित दिल्ली पहुंचने का जिम्मा लिया था। सहजनवां निवासी शदाब आलम व नौतनवा थाना क्षेत्र के मुडि़ला निवासी समशुद्दीन शामिल हैं। जो कि उज्बेक महिलाओं को गोरखपुर एक होटल में पहुंचाते। फिर एक अक्‍टूबर को उन्हें दिल्ली ले जाने की योजना थी।

सोनौली में वर्षों से सक्रिय है विदेशियों को बार्डर पार कराने का गिरोह

सोनौली बार्डर के आसपास से विदेशियों को अवैध रूप से सरहद पार कराने का गिरोह वर्षों से सक्रिय है। पहले इस कारोबार का मास्टरमाइंड सोनौली में टूर एंड ट्रैवेल का कारोबार करने वाला बबलू सिद्धीकी था। जो लगभग पांच वर्ष पूर्व भैरहवा के एक कैसिनों में चार उज्बेक महिलाओं व विदेशी मुद्रा के साथ नेपाल पुलिस द्वारा पकड़ लिया गया था। जो अब भी काठमांडू की जेल में बंद है। उसके बाद इस कारोबार की कमान सोनौली के राजन मद्धेशिया नामक युवक ने संभाली जो कि बबलू सिद्दीकी के दाहिने हाथ के रूप में चर्चित था। 18 जुलाई को वह बिना वीजा पासपोर्ट के रोमानिया के नागरिक को सरहद पार करने के आरोप में दबोच लिया गया। राजन मद्धेशिया व उसके दो साथी अब्दुल व सलमान पकड़ कर जेल भेजे गए।

सोनौली निवासी जितेंद्र को तलाश रही पुलिस

उज्बेक महिलाओं को काठमांडू से दिल्ली ले जाने का मास्टर माइंड सोनौली कस्बा के एसएसबी रोड पर रहने वाला जितेंद्र नामक व्यक्ति है। इंस्पेक्टर सोनौली शशांक शेखर राय का बताना है कि जितेंद्र के अलावा कुछ और भी लोगों के विदेशी महिलाओं के सप्लाई में शामिल होने के सुराग हाथ लगे हैं। जितेंद्र को वांछित घोषित कर उसकी तलाश शुरू कर दी गई है। पकड़ी गई महिलाओं व उन्हें कार मुहैया कराने वालों को जेल भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी