गोरखपुर में धर्म परिवर्तन को लेकर हंगामा, पुलिस ने आरोपी को छोड़ा Gorakhpur News

गोरखपुर में धर्म परिवर्तन कराए जाने की आशंका जताते हुए ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस ने प्रार्थना सभा आयोजित करने वाले एक युवक को हिरासत में लिया लेकिन ग्रामीणों द्वारा तहरीर न देने पर उसे छोड़ दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 06:59 PM (IST)
गोरखपुर में धर्म परिवर्तन को लेकर हंगामा, पुलिस ने आरोपी को छोड़ा Gorakhpur News
धर्म परिवर्तन की आशंका में गोरखपुर में ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के गोला क्षेत्र के पड़ौली गांव में आयोजित प्रार्थना सभा के बहाने धर्म परिवर्तन कराने की आशंका जताते हुए ग्रामीणों ने हंगामा खड़ा कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रार्थना सभा आयोजित करने वाले एक युवक को हिरासत में लिया था लेकिन तहरीर न मिलने पर चेतावनी देकर उसे छोड़ दिया। उसका एक अन्य साथी भीड़ का लाभ उठाकर पहले ही फरार हो गया था।

यह है मामला

ग्रामीणों ने बताया कि दोनों युवक काफी दिन से गांव में प्रार्थना सभा आयोजित कर रहे हैं। इसकी आड़ में वे ग्रामीणों को इसाई बनाने की कोशिश कर रहे थे। पड़ौली गांव की दलित बस्ती में मंगलवार को दिन में प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी। केरल प्रांत के तिरुअनंतपुरम निवासी सैमुअल ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर प्रार्थना सभा आयोजित की थी। दोनों एक इसाई मिशनरी से जुड़े बताए जा रहे हैं। सैमुअल और उसका साथी कई माह से गोला इलाके के ही चंदौली गांव में किराये का कमरा लेकर रह रहे थे। प्रार्थना सभा के दौरान गांव के कुछ युवक पहुंच गए और सैमुअल तथा उसके दोस्त से पूछताछ करने लगे। दोनों ने उनको कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया। इसी बात पर युवकों ने हंगामा शुरू कर दिया। गांव के कई अन्य लोग भी पहुंच गए। 

पुलिस ने शुरू की छानबीन

पूछताछ में सैमुअल ने बताया कि उसकी योजना गरीब बच्चों के लिए स्कूल खोलने की है। उसी सिलसिले में वह ग्रामीणों से बातचीत करने आया था। पुलिस के मुताबिक पूछताछ में उसने इसाई मिशनरी के लिए काम करने की बात कबूल की है। गोला थानेदार संतोष कुमार कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर न मिलने की वजह से युवक को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश के आरोपों की छानबीन की जा रही है।

chat bot
आपका साथी