माया मिली न राम : पंचायत के फैसले से भेड़ों के बदले प्रेमी को सौंपी पत्नी, अब भेड़ भी गंवा देंगे

गोरखपुर के पिपराइच तहसील से एक नया तरह का मामला सामने आया है। यहां पर एक महिला तथा उसके पति के बीच प्रेमी के कारण विवाद में पंचायत ने महिला की कीमत 71 भेड़ लगा दी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 03:16 PM (IST) Updated:Sat, 17 Aug 2019 04:49 PM (IST)
माया मिली न राम : पंचायत के फैसले से भेड़ों के बदले प्रेमी को सौंपी पत्नी, अब भेड़ भी गंवा देंगे
माया मिली न राम : पंचायत के फैसले से भेड़ों के बदले प्रेमी को सौंपी पत्नी, अब भेड़ भी गंवा देंगे

गोरखपुर, जेएनएन। कोर्ट-कचहरी तथा तमाम समाधान केंद्र होने के बाद भी प्रदेश में पति-पत्नी के बीच विवाद का फैसला पंचायत करा रही है। मामला गोरखपुर के पिपराइच का है। जहां पर पंचायत ने 71 भेड़ के बदले में एक महिला का सौदा उसके प्रेमी से करा दिया। पंचायत ने जब महिला के पति को 71 भेड़ देने का फरमान सुनाया तो प्रेमी का पिता आ गया और अपनी 71 भेड़ वापस मांग ली। इसके बाद वह अपनी पत्नी गंवाने के साथ ही भेड़ भी खो देने पर ठगा महसूस कर रहा है।

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र में अजीबोगरीब मामला सामने आया है। मामला भी ऐसा कि पुलिस इसे लेकर परेशान है। पंचायत ने 71 भेड़ों के बदले एक महिला को उसके प्रेमी को सौंप दिया।  अब पंचायत के इस फैसले को प्रेमी के पिता ने इंकार कर दिया और खोराबार थाने में तहरीर देकर 71 भेड़ों को वापस दिलाने की मांग की।

प्रेमी-प्रेमिका के बीच 71 भेड़ों के लफड़े की जांच शुरू होने के बाद अमानवीय फैसला सुनाने वाले पंच परमेश्वर के होश उड़ गए। पकड़े जाने के भय से सभी पंच परमेश्वर भूमिगत हो गए हैं।  पिपराइच थाना क्षेत्र के ग्राम बैलो निवासी रामनरेश ने कहा कि हमें तो अपनी 71 भेड़ चाहिए। पंचायत का फैसला हमें मान्य नहीं है। पंच परमेश्वर ने एक युवक का बसा-बसाया घर उजाड़ दिया और बिना तलाक कराए विवाहित युवती को प्रेमी संग रहने का फैसला सुना दिया।  पिपराइच क्षेत्र का एक युवक दरअसल 22 जुलाई को अपने ही गांव के एक व्यक्ति की पत्नी को लेकर भाग गया। इसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा तो पिपराइच थाने में महिला ने प्रेमी का हाथ थामा और उसके साथ चली गई। पिछले हफ्ते प्रेमी और महिला का पति बेलीपार क्षेत्र के एक गांव में भेड़ चराते हुए आमने-सामने आए तो उनमें विवाद हो गया। इस दौरान महिला भी वहां मौजूद थी।

विवाद बढऩे पर बैठी पंचायत

इनके बीच विवाद बढऩे पर बिरादरी की पंचायत बैठी। पंचों ने प्रेमी से पूछा कि उसे भेड़ चाहिए या महिला। इसके बाद प्रेमी ने महिला को साथ रखने की बात कही। इस दौरान पंचायत ने प्रेमी के पास कुल 142 भेड़ों में से आधी भेड़ महिला के पति को देने का फरमान सुना दिया और महिला को उसके प्रेमी के साथ जाने की अनुमति दे दी। पंचायत के इस अजीबोगरीब फैसले के बाद दोनों पक्ष लौट गये। प्रेमी के पास कुल 142 भेड़ों में से आधी यानी 71 महिला के पति को देने का फरमान सुना दिया गया। इसके बदले पंचायत ने महिला को प्रेमी के साथ जाने की अनुमति दे दी।

मामला में आया नया मोड़

प्रेमी अपनी प्रेमिका के साथ अपने घर चला गया तो महिला का पति 71 भेड़ लेकर आ गया। शुक्रवार को प्रेमी के पिता ने खोराबार थाने में तहरीर दी कि उसे अपनी भेड़ वापस चाहिए, भेड़ लौटाकर व्यक्ति अपनी पत्नी वापस ले जाए। उसकी इस शिकायत पर पुलिस भी चकरा गई। प्रेमी के पिता के अनुसार बेटा किसे अपने साथ रखता है। किसे नहीं रखता है। यह उसका फैसला है। उसने मेरी 71 भेड़ अपनी प्रेमिका के पति को दी है। अब तो मुझे मेरी भेड़ें चाहिए। उसने आरोप लगाया कि महिला के पति ने मेरी भेड़ चुरा ली है।

महिला का पति बोला- समझौता हुआ था

वहीं महिला के पति ने कहा कि हमने किसी की भेड़ें नहीं चोरी की है। पंचायत में मेरी पत्नी को उसने अपने पास रख लिया है। इस दौरान उसके बदले यह भेड़ें दी है, यही समझौता हुआ था। महिला के पति ने कहा कि हमने किसी की भेड़ें नहीं चोरी की है, मेरी पत्नी को उसने अपने पास रख लिया है। उसके बदले यह भेड़ें दी है। यही समझौता हुआ था। 

हमें तो अपनी 71 भेड़ चाहिए

पिपराइच थाना क्षेत्र के ग्राम बैलो निवासी रामनरेश ने कहा कि हमें तो अपनी 71 भेड़ चाहिए। प्रेमी के पिता ने कहा, बेटा किसे अपने साथ रखता है, किसे नहीं रखता है यह उसका फैसला पर मुझे मेरी भेड़ें चाहिए। महिला के पति ने मेरी भेड़ चुरा ली है। पंचायत का फैसला हमें मान्य नहीं है। पंच परमेश्वर ने एक युवक का बसा-बसाया घर उजाड़ दिया और बिना तलाक कराए विवाहित युवती को प्रेमी संग रहने का फैसला सुना दिया।

पति के साथ रहने को तैयार नहीं  

पंचायत के फैसले को प्रेमिका तहेदिल से स्वीकार करती है। महिला ने कहा कि वह अपने प्रेमी के साथ ही रहेगी, पति के पास नहीं जाएगी। प्रेमिका अब पति के साथ रहने को तैयार नहीं है और प्रेमी संग रहने की जिद पर अड़ी हुई है। प्रेमी भी प्रेमिका संग जीवन बिताने को तत्पर है। प्रेमिका ने साफ शब्दों में कहा कि अब वह पति के साथ नहीं जाएगी और अगर कोई जबरदस्ती करेगा तो आत्महत्या कर लेगी। बकौल प्रेमिका हमारी शादी के पांच वर्ष हो गए पर मां बनने का सुख प्राप्त नहीं हुआ। इधर प्रेमी के साथ रहने का लाभ मिला और दो माह के भीतर गर्भ ठहर गया। अब हमें मां बनने का सुख नसीब होगा जिसके लिए हमने पति के साथ क्या-क्या नहीं किया? कोई मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, धार्मिक स्थल नहीं छोड़ा जहां संतान की प्राप्ति के लिए नहीं गई। 

पिता की संपत्ति में पुत्र का भी हक

प्रेमी ने कहा कि महिला को वह अपने पास ही रखेगा। प्रेमी भी प्रेमिका का साथ देने को तत्पर है। उसने कहा कि पिता की संपत्ति में पुत्र का भी हक होता है। हमने 142 में से 50 फीसद को अपना माना और पंचायत के फैसले के अनुसार 71 भेड़ों को प्रेमिका के पति को दे दिया। हमारे पिता रामनरेश विरोधियों के उकसाने पर हमारे खिलाफ खड़े हो गए हैं पर हमें उम्मीद है कि देर-सबेर पिता मान जाएंगे। 

तीनों थानों का चक्कर 

खोराबार एसओ ने पिपराइच थाना क्षेत्र के ग्राम बैलो में पंचायत होने का हवाला देकर पीडि़त राम नरेश को पिपराइच थाने पर भेज दिया। पिपराइच थानाध्यक्ष ने भी पीडि़त राम नरेश की फरियाद नहीं सुनी और कहा कि पंचायत बेलीपार थाना क्षेत्र के ग्राम चारपानी में हुई है इसलिए आप बेलीपार जाओ। तीनों थानों का चक्कर लगाते-लगाते थक चुके राम नरेश ने आज संपूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई। एसएसपी ने शिकायत को गंभीरता से लिया और जांच एएसपी को सौंप तीन दिन में आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।  

पुलिस ने झाड़ा पल्ला

पिपराइच में इस बड़े मामले में पुलिस ने भी पल्ला झाड़ लिया है। इस मामले में खोराबार थाने के एसओ अंबिका भारद्वाज और पिपराइच थाने के एसओ सुधीर सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पीडि़त पक्ष से संपर्क किया गया है। उनका कहना है कि अपने समाज के लोगों के साथ ही मिलकर इसे सुलझा लिया जाएगा। पुलिस पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है।

पति और महिला दोनों की राय महत्वपूर्ण  

एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि पिता के आरोप की जांच होगी। जांच में यह मायने रखता है कि भेड़ें किसकी हैं। अगर भेड़ें पिता की है तो उसकी तहरीर पर कार्रवाई कर भेड़ें लौटाई जाएंगी। भेड़ें उसके बेटे की हैं और उसने यह फैसला अपनी मर्जी से लिया है तो पुलिस उसमें कुछ नहीं कर सकती है। पति को छोड़कर प्रेमी के साथ रहने के मामले में पति और महिला दोनों की राय महत्वपूर्ण है।

एसएसपी ने युवक के पिता को भेड़ दिलाने का दिया निर्देश

एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि भेड़ दिलाने के लिए पंचायत बेलीपार क्षेत्र में हुई थी। कार्रवाई वहीं से होगी। बेलीपार थानेदार को रामनरेश की भेड़ वापस दिलाने का निर्देश दिया है। शादीशुदा महिला के प्रेमी के साथ जाने की जांच पिपराइच पुलिस कर रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा सुनील कुमार गुप्त ने कहा कि प्रश्नगत प्रकरण में एएसपी को जांच सौंपी है। जांच में रामनरेश द्वारा लगाए गए आरोपों की पुष्टि होने पर दोषी लोगों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी