ट्रैफिक सिग्नल से ही होगा यातायात का संचालन, तभी जाम से मुक्ति

गोरखपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था पर पुलिस अधीक्षक यातायात से आम जनता ने कई गंभीर सवाल किए। उसका उन्होंने समाधान भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 04:45 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 04:45 PM (IST)
ट्रैफिक सिग्नल से ही होगा यातायात का संचालन, तभी जाम से मुक्ति
ट्रैफिक सिग्नल से ही होगा यातायात का संचालन, तभी जाम से मुक्ति

गोरखपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'प्रश्न पहर' में पुलिस अधीक्षक यातायात आदित्य प्रकाश वर्मा ने जनता के सवालों का जवाब दिया। महानगर के मोहद्दीपुर, रेती चौक, घोष कंपनी चौराहा, घंटाघर में विकट होती जा रही जाम की समस्या से संबंधित सवाल जनता ने खूब किए। एसपी ट्रैफिक ने जनता से नियमों के पालन की अपेक्षा करते हुए यातायात व्यवस्था में उल्लेखनीय सुधार की बात कही। बताया कि महानगर में जाम की समस्या से निजात के लिए प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था की जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में मैनुअल टै्रफिक संचालन खत्म कर ट्रैफिक सिग्नल से ही यातायात का संचालन होगा।

मोहद्दीपुर चौराहे पर सिग्नल व्यवस्था लागू

मोहद्दीपुर चौराहे पर सिग्नल व्यवस्था लागू की गई है। जब भीड़ अधिक हो जाती है तो सिग्नल की जगह मैनुअली ट्रैफिक का संचालन करना पड़ता है। टै्रफिक व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। गोरखपुर शहर के सभी चौराहों पर जेब्रा लाइन लगवाई जा रही है। सिटी में परमिट वाले ऑटो का ही संचालन हो रहा है। सीएनजी से चलने वाले ऑटो को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जाम न लगे, इसके लिए घोष कंपनी चौराहा से रेती चौक की सड़क वन-वे की जा रही है। आगे अन्य भीड़ वाली सड़कों पर भी वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की जाएगी।

नौसढ़ पर रोके जा रहे वाहन

जाम को स्थायी रूप से खत्म करने के लिए बड़े वाहनों को नौसढ़ पुलिस चौकी से पहले ही रोका जा रहा है। मोटरसाइकिल के दोनों ओर कंटेनर लादकर चलने वाले दूधियों की गाड़ियों का चालान किया जाएगा। मोटरसाइकिल चलाते समय चालक सदैव हेलमेट का प्रयोग करें। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। चौराहों पर ऑटो रोककर सवारी बैठाने वाले चालकों को हिदायत दी गई है। इसकी लगातार मॉनीट¨रग की जा रही है। चौराहों पर सवारी भरने वाले ऑटो चालकों का चालान किया जाएगा।

रोडवेज बसों को निश्चित स्थान पर खड़ा करने के दिए जाएंगे निर्देश

रोडवेज पर जाम लगता रहता था। जाम से निजात के लिए ही बड़े बसों को कॉर्मल स्कूल की ओर भेजा जा रहा था। अगर इससे स्कूली बच्चों को समस्या हो रही है तो रोडवेज बसों को निश्चित स्थान पर खड़ा करने के निर्देश दिए जाएंगे।

गोलघर स्थित गांधी गली के सामने डिवाइडर तोड़े जाने से अगर जाम लग रहा है तो उसे जल्द ही बंद करा दिया जाएगा। भालोटिया मार्केट में अपने निजी चार पहिया वाहन से दवा लेने जाते हैं। यदि टै्रफिक वाले पैसा मांगते हैं तो उसकी फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर वाट्सएप करें, तत्काल कार्रवाई की जाएगी। बिना हेलमेट वाहन चलाने की बिलकुल अनुमति नहीं है। लोग हमेशा हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाएं। साथ ड्राइविंग लाइसेंस जरूर रखें।

एसपी ट्रैफिक ने जनता से की अपील

एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने दो पहिया वाहन चालकों से हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाने की अपील की है। कहा कि दो पहिया वाहन चालक अपने परिचितों को भी हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करें। महिलाएं स्कूटी चलाते समय जरूर हेलमेट पहनें। तीन सवारी न चलें। यातायात नियमों का पालन करें।

इन्होंने किए सवाल

बृजेश शुक्ल, दुर्गेश गुप्ता, मो. खालिद, देवेश, अभिषेक सिंह, महमूद सईद, अजीत सिंह, आरके चौधरी, दिनेश श्रीवास्तव, मनोज मिश्र, अभिषेक त्रिपाठी, चित्रा देवी, शैलेंद्र वर्मा, दिग्विजय राय, राजेश वर्मा।

chat bot
आपका साथी