Social_Media : बूथ से लेकर मतदाता सूची तक की जानकारी, बड़े काम के हैं ये मोबाइल एप

चुनाव में कई मोबाइल एप मददगार साबित हो रहे हैं। अब तक लाखों मतदाता इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर चुके हैं। आप भी जानें कौन से एप हैं आपके काम के -

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 15 May 2019 11:50 AM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 10:16 AM (IST)
Social_Media : बूथ से लेकर मतदाता सूची तक की जानकारी, बड़े काम के हैं ये मोबाइल एप
Social_Media : बूथ से लेकर मतदाता सूची तक की जानकारी, बड़े काम के हैं ये मोबाइल एप

गोरखपुर/देवरिया, विवेकानंद मिश्र। लोकसभा चुनाव में कुछ दिन ही शेष बचे हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी अंतिम तैयारियों में जुटे हुए हैं। बीएलओ द्वारा घर-घर मतदाता सूची और पहचान पत्र पहुंचाने की तैयारी अंतिम दौर में है। इस बार तकनीकी रूप से पारंगत मतदाताओं को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया भी अत्याधुनिक की गई है। उन्हें मोबाइल पर ही जानकारियां दी जा रही हैं। चुनाव में कई मोबाइल एप मददगार साबित हो रहे हैं। अब तक लाखों मतदाता इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर चुके हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप

इस एप के जरिए मतदाता आसानी से पता लगा सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। एक क्लिक पर मतदाता सूची स्क्रीन पर आ जाती है। 10 लाख से अधिक डाउनलोड।

सी-विजिल एप

इस एप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है। इसमें लाइव वीडियो भेजना होगा। शिकायत के 100 मिनट के अंदर कार्रवाई करना जरूरी है।

दिव्यांगों के लिए एप

दिव्यांग मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी एप काफी सुविधाजनक है। इसमें उन्हें चुनाव संबंधी जानकारी और सुझाव मिल सकेगा।

एनकोर एप

पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के पास रियल टाईम पर आधारित सूचना पहुंचाने में यह एप मददगार साबित हो रहा है।

आब्जरवर एप

उडऩदस्तों, मानीटरिंग और पर्यवेक्षकों को शिकायत और उसके निस्तारण की जानकारी। अगर कोई शिकायत आती है तो वह इस एप से टीम के सदस्यों के पास पहुंच जाएगी।

ईएमएस एप

बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट यूनिट के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने में इस एप से लोगों को काफी मदद मिल रही है।

एनवीएसपी से लें जानकारी

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट पर लाग इन करना होगा। उसमें पेज खुलेगा, जिसमें मतदाता संबंधी डिटेल भरनी होगी। सभी जानकारियां भरने पर पोङ्क्षलग सेंटर, बीएलओ, आब्जरवर समेत अन्य जानकारियां मिल जाएंगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी