एक क्लिक में दिखेगी गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों की भव्यता

अब एक क्लिक पर गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों को देखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 03:30 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 03:30 PM (IST)
एक क्लिक में दिखेगी गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों की भव्यता
एक क्लिक में दिखेगी गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों की भव्यता

गोरखपुर : अब गोरखपुर के पर्यटन स्थलों की जानकारी के लिए यहां आने के इच्छुक किसी पर्यटक को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उसे यहां के दर्शनीय स्थलों की सचित्र जानकारी एक क्लिक पर पर्यटन विभाग के वेबसाइट पर ही उपलब्ध हो जाएगी। विभाग ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ऐसे सभी स्थलों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करा रहा है, जिसकी सचित्र जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराकर पर्यटकों का लुभाया जा सके और उनका ठहराव गोरखपुर में बढ़ाया जा सके।

बौद्ध परिपथ के हृदय स्थल पर मौजूद गोरखपुर में पर्यटकों की आवक बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग तरह-तरह के जतन कर रहा है। बीते एक वर्ष में पर्यटन विकास के लिए आधा दर्जन से अधिक योजनाएं लांच कर दी गई हैं तो शहर की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों को चमका कर पर्यटकों को लुभाने की तैयारी भी विभाग कर है। लेकिन पर्यटन विकास तक ही विभाग अपनी जिम्मेदारी की इतिश्री नहीं मान रहा। उसे इनके प्रचार-प्रसार की भी पूरी चिंता है। क्योंकि बिना प्रचार-प्रसार के पर्यटकों की आवक सुनिश्चित करना संभव नहीं। यही वजह है कि सभी दर्शनीय पर्यटन स्थलों को खूबियों के साथ सचित्र अपने वेबसाइट पर सहज ढंग से उपलब्ध कराने की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग के महानिदेशालय से छायाकारों की दो सदस्यीय टीम भेजी गई है, जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का छायाचित्र और वीडियो क्लिप बना रही है। वीडियो क्लिप और छायाचित्रों को स्थान की खूबियों के साथ पर्यटन विभाग अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा। पहले चरण की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पूरी हो चुकी है। दूसरे चरण की तैयारी चल रही है।

-----

गोरखनाथ मंदिर और रामगढ़ताल पर है फोकस

पर्यटन विभाग की वेबसाइट से जिन स्थानों की भव्यता दिखाकर पर्यटकों को लुभाने तैयारी है, उनमें गोरखनाथ मंदिर और रामगढ़ताल प्रमुख है। वेबसाइट पर गोरखनाथ मंदिर में होने वाली धूप आरती की भव्यता दिखाई जाएगी तो भीम ताल का मनोरम दृश्य भी पर्यटकों को आकर्षित करेगा। मंदिर में शुरू होने वाले लाइट एंड साउंड की जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा रामगढ़ताल का विहंगम दृश्य दिखाकर पर्यटकों का ठहराव बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। वहां बन रहे वाटर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स, नौकायन जेटी और चिड़ियाघर की जानकारी भी वेबसाइट से दी जाएगी। इसके अलावा गीता प्रेस, गीता वाटिका, विष्णु मंदिर, ऐतिहासिक इमामबाड़ा और क्राइस्ट चर्च जैसे धरोहर स्थलों का भी सचित्र प्रदर्शन पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर किया जाएगा। पहले चरण में गोरखनाथ मंदिर, गीता वाटिका और विष्णु मंदिर की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रक्रिया पूरी की गई है।

-----

इच्छुक पर्यटकों को गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों की सचित्र जानकारी आसानी से हासिल हो सके, इसके लिए विभाग ने संपूर्ण जानकारी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए महानिदेशालय के निर्देशानुसार फोटोग्राफी प्रक्रिया सम्पन्न कराई जा रही है। पूरी उम्मीद है कि विभाग की वेबसाइट पर गोरखपुर के दर्शनीय स्थलों की भव्यता दिखेगी तो पर्यटकों का रुझान गोरखपुर को लेकर बढ़ेगा।

रवींद्र कुमार मिश्र, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, गोरखपुर

chat bot
आपका साथी