देशद्रोही मानसिकता को पराजित करना संघ का लक्ष्य : अनिरुद्ध

गोरखपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध देशपांडेय ने कहा कि विश्व वि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 12:57 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 12:57 PM (IST)
देशद्रोही मानसिकता को पराजित करना संघ का लक्ष्य : अनिरुद्ध
देशद्रोही मानसिकता को पराजित करना संघ का लक्ष्य : अनिरुद्ध

गोरखपुर : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध देशपांडेय ने कहा कि विश्व विभाजनकारी शक्तियां समाज को बांटने और देश को तोड़ने का कार्य कर रही हैं। जाति-बिरादरी और ऊंच-नीच का भाव दिखाकर समाज के लोगों को लड़ाने की पुरजोर कोशिश में जुटी हुई हैं, लेकिन संघ उनके इस कुत्सित प्रयास को पूरा नहीं होने देगा। ऐसी देशद्रोही मानसिकता वाले लोगों को पराजित करना ही संघ का लक्ष्य है।

संपर्क प्रमुख सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाष नगर में संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष सामान्य और प्रथम वर्ष विशेष शिविर के समापन समारोह में स्वयंसेवकों और आगंतुकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी शिक्षण शैली के अंधानुकरण के चलते समाज में अनेक विषमताएं दिखने लगी हैं। भारतीय जीवन शैली, मातृ देवो भव, पितृ देवो भव, गुरु देवो भव की भावनाएं कमजोर हो रही हैं। परिवार व्यवस्था, जो हमारे संस्कार और समृद्धि का माध्यम थी, वह टूटती दिखने लगी है। ऐसे में संघ के स्वयंसेवक का दायित्व बढ़ गया है। वह देश की पहचान यानी संस्कार और परंपराओं को सुरक्षित रखने के लिए अनवरत कार्य कर रहे हैं। यह सिलसिला बीते 93 वर्ष से शाखा के माध्यम से चल रहा है। वजह यह है कि ऊंच-नीच की खाई पाटकर सामाजिक समरसता का संदेश देते हुए देश की परंपरा और मर्यादा बनाए रखना संघ का प्रमुख उद्देश्य है।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे पैडलेगंज गुरुद्वारा के हेड ग्रंथी सरदार गुरमीत सिंह ने संघ के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि उनका अनुशासन और लक्ष्य अनुकरणीय है। इससे पहले द्वितीय वर्ष सामान्य के वर्ग कार्यवाह बांकेलाल यादव ने संघ शिक्षा की जानकारी दी। आभार ज्ञापन की जिम्मेदारी सह वर्ग कार्यवाह प्रथम वर्ष विशेष सुरेश शुक्ल ने निभाई। संचालन बिकुल दहाल का रहा।

इस अवसर पर संघ शिक्षा वर्ग के वर्गाधिकारी आत्मा सिंह, सर्वाधिकारी डॉ. पृथ्वीराज सिंह, क्षेत्र प्रचारक अनिल कुमार, क्षेत्र कार्यवाह रामकुमार, वर्गपालक मिथिलेश नारायण व राजेंद्र सक्सेना, प्रांत प्रचारक मुकेश खांडेकर, विभाग प्रचारक बैरिस्टर, रमेश चंद्र त्रिपाठी, डॉ. हरेश प्रताप सिंह, सह प्रांत प्रचार प्रमुख, उपेंद्र प्रसाद द्विवेदी, देवेंद्र कुमार शुक्ल, प्रो. संजीत गुप्त, नरेंद्र मिश्र आदि मौजूद रहे।

--

इनकी भी रही मौजूदगी

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल, विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल व विपिन सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, भाजपा के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश सिंह पहलवान, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, डा. शैलेश सिंह।

---

आत्मविश्वास भरा दिखा जोश

समापन समारोह में स्वयंसेवकों का आत्मविश्वास भरा जोश देखने लायक और अनुकरणीय रहा। कार्यक्रम की शुरुआत मंच पर मौजूद पदाधिकारियों के स्वागत प्रणाम से हुई। उसके बाद ध्वज प्रणाम और प्रदक्षिणा कार्यक्रम आयोजित हुआ। फिर तो एक के बाद घोष, नियुद्ध, दंड युद्ध, योगासन, व्यायाम योग, दंड योग, विजय वाहिनी, सूर्य नमस्कार का जो अद्भुत कार्यक्रम चला।

----

प्रभावित कर गया समरसता का रोटी फंडा

द्वितीय वर्ष सामान्य के वर्ग कार्यवाह बांकेलाल यादव ने संघ शिक्षा की जानकारी देने के क्रम में जब समरसता का रोटी फंडा बताया तो लोग प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके। उन्होंने बताया कि शिविर में हिस्सा लेने वाले स्वयंसेवकों के खानपान में प्रतिदिन 7000 हजार रोटियां लगती थीं, जो लोगों के घर से बनकर आती थीं। सुबह की रोटी की जिम्मेदारी ग्रामीण इलाकों के घरों पर थी तो शाम की रोटी शहर के घरों में तैयार की जाती थी। ऐसा धन की वजह से नहीं बल्कि सामाजिक समरसता बनाए रखने के दृष्टिकोण से किया जाता है।

chat bot
आपका साथी