आबकारी निरीक्षक का रिवाल्‍वर लेकर भाग निकला सिपाही, मुकदमा दर्ज Gorakhpur News

नौतनवां के आबकारी निरीक्षक की सर्विस रिवाल्वर विभाग के ही एक सिपाही पर लेकर फरार होने का आरोप है। मामले में सवा माह बाद मुकदमा दर्ज हुआ है। अपनी लापरवाह कार्यप्रणाली से विभाग की किरकिरी करने वाले आबकारी निरीक्षक और सिपाही अब जांच के घेरे में हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:10 PM (IST)
आबकारी निरीक्षक का रिवाल्‍वर लेकर भाग निकला सिपाही, मुकदमा दर्ज  Gorakhpur News
आबकारी निरीक्षक का रिवाल्‍वर हुआ चोरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : कच्‍ची शराब के अवैध कारोबार और ओवर रेटिंग के खेल में मिलीभगत को लेकर चर्चा में रहने वाला आबकारी विभाग एक बार फिर अपने ही आबकारी निरीक्षक और सिपाही की करतूत से सुर्खियों में आ गया है। महराजगंज जिले में नौतनवां के आबकारी निरीक्षक की सर्विस रिवाल्वर विभाग के ही एक सिपाही पर लेकर फरार होने का आरोप है। मामले में सवा माह बाद मुकदमा दर्ज हुआ है। अपनी लापरवाह कार्यप्रणाली से विभाग की किरकिरी करने वाले आबकारी निरीक्षक और सिपाही अब जांच के घेरे में हैं।

सिपाही के साथ गश्‍त पर गए थे आबकारी निरीक्षक

खबर है कि नौतनवां के आबकारी निरीक्षक संदीप नाथ त्रिपाठी 14 जनवरी को अपराध निरोधक क्षेत्र नौतनवां में कार्यरत प्रधान आबकारी सिपाही शमशेर कुमार के साथ गश्त करके शाम चार बजे आए। आरोप है कि जिस बैग में रिवाल्वर रखा था, उस बैग को सिपाही अपने साथ लेकर चला गया। तहरीर के अनुसार आबकारी निरीक्षक को आबकारी सिपाही हरिश्चंद्र द्वारा उन्हें मोबाइल पर सूचना मिली कि आरोपित सिपाही 29 जनवरी को नौतनवां आया और उपस्थिति पंजिका में हाजिरी बनाकर अवकाश प्रार्थना पत्र रखकर चला गया। हालांकि सवा माह से सर्विस रिवाल्वर गायब है, लेकिन जिम्मेदार ने न तो समय से थाने में तहरीर दी और न ही विभाग को लिखित रूप से अवगत कराया। सवा माह बीतने के बाद भी जब रिवाल्वर प्रकरण की गुत्थी नहीं सुलझी तो बचाव का रास्ता देखते हुए आनन-फानन आरोपित सिपाही शमसेर निवासी राजाजीपुरम लखनऊ के विरुद्ध चोरी का मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की गई। इसी के साथ प्रकरण को लेकर आबकारी निरीक्षक और सिपाही जांच के दायरे में आ गए हैं। जिससे दोनों की बेचैनी बढ़ गई है।

विभाग को 12 फरवरी को हुई जानकारी

जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि सर्विस रिवाल्वर गायब होने के बारे में आबकारी निरीक्षक संदीप नाथ त्रिपाठी द्वारा 12 फरवरी को लिखित रूप से अवगत कराया गया है। आबकारी आयुक्त को प्रकरण के संबंध में अवगत कराते हुए पत्र भेजा गया है।

रिवाल्‍वर गायब होना गंभीर प्रकरण

फौजदारी के सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता चंद्र प्रकाश पटेल ने कहा कि सर्विस रिवाल्वर गायब होना गंभीर प्रकरण होता है। तत्काल इस संबंध में विभाग को लिखित सूचना से अवगत कराते हुए थाने में मुकदमा दर्ज कराना चाहिए। अगर इसमें विलंब होता है तो संबंधित व्यक्ति भी जिम्मेदार है। प्रकरण में जांच के साथ विभागीय व विधिक कार्रवाई का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी