CBSE: फार्म भरने में गलती की सुधार का है अंतिम मौका Gorakhpur News

दसवीं व बारहवीं के लिस्ट आफ कंडीडेट (एलओसी) में यदि किसी छात्र के फार्म भरने में त्रुटि रह गई है तो वह 3 से 10 दिसंबर तक सुधार करा सकता है। बोर्ड ने इसके लिए लिंक खोल दिया है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 04:10 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 04:10 PM (IST)
CBSE: फार्म भरने में गलती की सुधार का है अंतिम मौका Gorakhpur News
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षार्थियों को एलओसी में सुधार का एक और अंतिम मौका दिया है। दसवीं व बारहवीं के लिस्ट आफ कंडीडेट (एलओसी) में यदि किसी छात्र के फार्म भरने में त्रुटि रह गई है तो वह 3 से 10 दिसंबर तक सुधार करा सकता है। जबकि कक्षा नौवीं व ग्यारहवीं के पंजीकरण में यदि किसी का नाम छूट गया है तो विलंब शुल्क के साथ उसका नाम जोड़ा जा सकता है। बोर्ड ने इसके लिए लिंक खोल दिया है। 

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जो छात्र  विद्यालय नहीं जा रहे हैं वह वहां से संपर्क कर यह सुनिश्चित कर लें कि उनके नाम में कोई त्रुटि नहीं है। बोर्ड का यह निर्देश जिले के 113 स्कूलों में पहुंच गया है। निर्देश मिलने से छात्रों को बड़ी राहत मिली है। बहुत से ऐसे छात्र हैं जिन्‍होंने फार्म भरने में गड़बडि़यां की है। यह सभी को पता है कि ज्‍यादातर छात्र स्‍कूल नहीं जा रहे हैं। ऐसे में छात्रों को फार्म भरने में कुछ न कुछ त्रुटियां रह गईं होंगी। यदि सभी छात्र नियमित स्‍कूल जाते तो उन्‍हें कोई परेशानी नहीं होती। बोर्ड की इस व्‍यवस्‍था से सभी छात्रों को बड़ी सहूलियत मिल गई है।

सुधार पर ही जारी होगा त्रुटि रहित प्रवेश पत्र

फार्म में हुई त्रुटि में आनलाइन सुधार के बाद ही बोर्ड दसवीं व बारहवीं के छात्रों को त्रुटि रहित प्रवेश पत्र जारी करेगा। नौवीं व ग्यारहवीं के छात्रों का ब्योरा भी बोर्ड के पास रिकार्ड के रूप में त्रुटि रहित रहेगा। सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दीक्षित का कहना है कि सीबीएसई के निर्देश से जिले के सभी विद्यालयों को अवगत करा दिया है। बोर्ड द्वारा यह अंतिम मौका दिया गया है। इस बार त्रुटि में सुधार नहीं होने पर छात्र के ब्योरा में सुधार नहीं हो पाएगा। यह सुविधा बोर्ड ने सिर्फ आनलाइन दी है।

chat bot
आपका साथी