कस्तूरबा विद्यालयों में चलेंगी गणित की विशेष कक्षाएं, दक्ष होंगी बा की बेटियां Gorakhpur News

शासन की मंशा प्रदेश के समस्त कस्तूरबा विद्यालयों सभी में पठन-पाठन का स्तर बढ़ाने की है। खासकर गणित व विज्ञान का डर मन से निकालें। पहले चरण में गणित की विशेष कक्षाएं शुरू की जाएंगी। कक्षाओं का संचालन खान एकेडमी के सहयोग से किया जाएगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 01:31 PM (IST)
कस्तूरबा विद्यालयों में चलेंगी गणित की विशेष कक्षाएं, दक्ष होंगी बा की बेटियां Gorakhpur News
छात्राओं को पढ़ाते शिक्षक का फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को गणित में दक्ष बनाने के लिए अब विशेष कक्षाएं चलेंगी। इसके पीछे शासन का उद्देश्य छात्राओं को न सिर्फ गणित विषय में मजबूत बनाना है बल्कि उनके अंदर से से गणित का डर खत्म करना भी है। 15 जुलाई से आनलाइन शुरू होने वाली विशेष कक्षा के लिए जनपद के 20 कस्तूरबा विद्यालयों की 18 सौ छात्राओं का पंजीकरण पूर्ण हो चुका है।

बढ़ेगा पठन-पाठन का स्‍तर

शासन की मंशा प्रदेश के समस्त कस्तूरबा विद्यालयों सभी में पठन-पाठन का स्तर बढ़ाने की है। खासकर गणित व विज्ञान का डर मन से निकालें। पहले चरण में गणित की विशेष कक्षाएं शुरू की जाएंगी। कक्षाओं का संचालन खान एकेडमी के सहयोग से किया जाएगा। बीएसए को दिए गए निर्देश के तहत सभी विद्यालयों में क्षमता के अनुसार छात्राओं का पंजीकरण किया जाए। जो छात्राएं दाखिला लेने की इ'छुक हों उनका प्रवेश कराया जाए। उसके बाद विशेष कक्षाओं के लिए छात्राओं का आनलाइन पंजीयन किया जाएगा।

विज्ञान के शिक्षक भी करेंगे सहयोग

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में जहां गणित के शिक्षक नहीं हैं वहां विज्ञान विषय के शिक्षक कक्षाओं के संचालन में सहयोग करेंगे। गणित की विशेष कक्षाओं में सभी छात्राओं को विषय की विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ ही तमाम तरह के टिप्स भी दिए जाएंगे। इनका लाभ छात्राएं आगे वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कर सकेंगी।

छात्राओं को प्रशिक्षित कर रहीं शिक्षिकाएं

आनलाइन कक्षा के दौरान छात्राओं को पठन-पाठन में किसी तरह की कोई कठिनाई न हो इसलिए कस्तूरबा की शिक्षिकाएं दो से तीन की संख्या में छात्राओं को बुलाकर उन्हें प्रशिक्षित कर रहीं है। कंप्यूटर के जरिए उन्हें होमवर्क व असाइनमेंट करने के तरीके बता रहीं है, ताकि वह आनलाइन कक्षा के दौरान मोबाइल पर आसानी से कर सकें। बालिका शिक्षा के जिला समन्वयक डा.ज्ञान प्रकाश का कहना है कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर जिले के 20 कस्तूरबा विद्यालयों की 18 सौ छात्राओं का इस विशेष कक्षा के लिए खान पोर्टल पर पंजीकरण पूरा हो चुका है। विद्यालयों के निरीक्षण व समीक्षा में गणित विषय में छात्राएं कमजोर मिलीं हैं। इसी के मद्देनजर पहले गणित व इसके बाद अन्य विषयों कक्षाएं संचालित करने की योजना है।

chat bot
आपका साथी