अब ट्रेनें बुलाएंगी- चलो कुंभ, परिवहन निगम ने भी की विशेष व्‍यवस्‍था

इलाहाबाद कुंभ के लिए रेलवे में बोर्ड से लेकर जोनल स्तर तक व्यापक तैयारी चल रही है। कुंभ के लिए कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं तो यूपी परिवहन निगम ने भी विशेष व्‍यवस्‍था की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 04:23 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 10:30 AM (IST)
अब ट्रेनें बुलाएंगी- चलो कुंभ, परिवहन निगम ने भी की विशेष व्‍यवस्‍था
अब ट्रेनें बुलाएंगी- चलो कुंभ, परिवहन निगम ने भी की विशेष व्‍यवस्‍था

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। कुंभ की तैयारी देशभर में जोरशोर से चल रही है। केंद्र और प्रदेश सरकार ही नहीं, संस्थाएं भी अपनी अहम भागीदारी सुनिश्चित करने में दिनरात जुटी हुई हैं। रेलवे में भी बोर्ड से जोनल स्तर तक व्यापक तैयारी चल रही है। प्रयाग जाने वाली ट्रेनों की बोगियों में कुंभ के लोगो व दर्शनीय स्थल उकेरे जा रहे हैं। ताकि, प्रयाग के अलावा आसपास के क्षेत्रों और पूरे देश में कुंभ का एक अलग माहौल तैयार किया जा सके। बोगियों पर संगम तट की अलौकिक छटा चित्रों के माध्यम से उकेरी जा रही है। कुंभ लोगों के अलावा संगम का विहंगम दृश्य श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। स्टेशन पर यह बोगियां कौतुहल का विषय तो बनेंगी ही रास्ते में कुंभ की तरफ आम जन का ध्यान भी आकर्षित करेंगी। विभागीय जानकारों के अनुसार अब तक तीन जोन मिलाकर लगभग 150 ट्रेनों की बागियों पर संगम के चित्र उभारे जा चुके हैं।

सिर्फ पूर्वोत्तर रेलवे से ही चलेंगी 112 जोड़ी ट्रेनें

पूर्वोत्तर रेलवे ने कुंभ के लिए 112 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना तैयार कर ली है। यह ट्रेनें 13 जनवरी से पांच मार्च के बीच पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रेल खंडों से प्रयागराज के आसपास वाले रेलवे स्टेशनों तक पहुंचेंगी।

परिवहन निगम ने भी की विशेष व्‍यवस्‍था

कुंभ जाने के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस आपको लेने आपके द्वार तक जाएगी। सरकार के निर्देश पर परिवहन निगम ने विशेष प्लान तैयार किया है। कुंभ में श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए देवरिया डिपो को एक दर्जन नई बसें भी मिलेंगी, ताकि श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो। एक स्थान से 50 श्रद्धालु होने पर दो टिकट मुफ्त दिए जाएंगे। इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेला को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य सड़क परिवहन निगम को ऐसी व्यवस्थाएं करने को निर्देश किया गया है, जिससे कुंभ मेले में धर्म लाभ के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सफर के दौरान कोई दिक्कत न हो। इसी के तहत रोडवेज ने कुंभ में जाने वाले श्रद्धालुओं को इलाहाबाद ले जाने के लिए विशेष प्लान तैयार किया है। देवरिया के ऐसे मार्गों को चिह्नित करना शुरू कर दिया है, जहां से रोडवेज बसें गुजरती हैं। इसके पीछे रोडवेज की सोच है कि निगम की अनेक बसें गांव-गांव से गुजरती हैं तो यात्रियों को अभी से बता दिया जाए कि कुंभ स्नान कर धर्म लाभ का इरादा है तो रोडवेज बस से बेहतर कोई विकल्प नहीं है।

रोडवेज बस गांव अर्थात ग्रामीणों को उनके द्वार से ही उपलब्ध हो जाएगी।

बैठक में तय हुई रणनीति

गोरखपुर में हुई रोडवेज के समस्त क्षेत्रीय प्रबंधकों की बैठक हुई। बैठक में जिले के सभी ब्लाक मुख्यालय से कुंभ मेला के दौरान बसें चलाने और ग्रामीण मार्गों से होते हुए इलाहाबाद तक संचालित करने को कहा गया। निर्देशित किया गया है कि कुंभ बसों को ग्रामीण मार्गों के प्रत्येक गांव में रोका जाए। आरामदायक होगी बसों की सीटें देवरिया से इलाहाबाद की दूरी 279 किलोमीटर है। ऐसे में कुंभ जाने वाली बसों की सीटों को आरामदायक बनाने का आदेश दिया गया है। साथ ही, सभी डिपो के सुपरवाइजर को इलाहाबाद भेजने का आदेश दिया है जो कुंभ मेले के दौरान अपने डिपो की बसों का संचालन करने का काम करेंगे।

चालकों को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

कुंभ मेले में जाने वाली बसों के लिए चालकों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि लंबे सफर में आने वाली परेशानियों से रूबरू हो सके। 50 टिकट पर दो फ्री टिकट परिवहन निगम ने श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए अफर भी दिया है। जिस गांव से एक साथ 50 श्रद्धालुओं का टिकट बुक होगा वहां बस पहुंचेगी। उस ग्राम पंचायत को दो टिकट के रुपये भी वापस किए जाएंगे। श्रद्धालुओं को वापस लाने का भी पुख्ता इंतजाम है। किंतु श्रद्धालुओं को खुद ही रोडवेज के कैंप में पहुंचना होगा।

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक देवरिया आरवी प्रजापति ने बताया कि शासन के आदेश के बाद देवरिया के हर के ब्लाक मुख्यालय से कुंभ मेला के लिए बसें चलाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। डिपों को एक दर्जन नई बसें इसके लिए मिलनी है। आठ बसें आ चुकी हैं, शेष शीघ्र ही आ आएगी। इनके अलावा अन्य बसों को भी कुंभ मेले के लिए संचालित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी