Pulwama Terror Attack : नौ देशों के भिक्षुओं व सैलानियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में नौ देशों के बौद्ध भिक्षुओं व सैलानियों ने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 12:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 09:37 AM (IST)
Pulwama Terror Attack : नौ देशों के भिक्षुओं व सैलानियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Pulwama Terror Attack : नौ देशों के भिक्षुओं व सैलानियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गोरखपुर, जेएनएन। बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में नौ देशों के बौद्ध भिक्षुओं व सैलानियों ने पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की। महापरिनिर्वाण मंदिर में बुद्ध की ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व की शयन मुद्रा वाली प्रतिमा के समक्ष थाईलैंड, म्यांमार, वियतनाम, रूस, श्रीलंका, कोरिया, तिब्बत, कंबोडिया, भूटान के बौद्ध भिक्षु व पर्यटक एकत्रित हुए। विशेष प्रार्थना की। दो मिनट मौन रखा। उनके चेहरे पर गम और आतंकवाद के प्रति चिंता की रेखाएं दिख रही थीं। बातचीत में अपनी पीड़ा का इजहार किया और कहा आतंकवाद के खिलाफ दुनिया के एकजुट होने की जरूरत है।
प्रार्थना सभा के लिए थाई मोनास्ट्री के आह्वान पर शाम को इन देशों के बौद्ध भिक्षु व सैलानी मंदिर पहुंचे थे। कुशीनगर भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर ने कहा कि आतंकवाद के खात्मे के लिए विश्व स्तर पर कार्रवाई की जरूरत है। थाई वाट के प्रबंधक पी खोमसान ने कहा कि थाईलैंड के नागरिक आतंकी हमले में शहीद सैनिकों को लेकर दुखी हैं।

इससे पूर्व सोमवार की देरशाम भी ताइवान के सैलानियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। कहा कि आतंकवाद और ङ्क्षहसा के खिलाफ चल रही लड़ाई में उनका देश साथ खड़ा है। इस अवसर पर भंते नंदिका, पी. सोंगक्रान, स्निम सांगवान, भंते महेंद्र, भिक्षुणी धम्मनयना, भंते अशोक, भंते बौद्धयांग, जू चेंग, येन सीयेंग, मेई फेंग, सूई वेई, ली हुई, पाओ चेन, आई ली वू, सुयी चेन, अंबिकेश त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।
गुस्से में अवाम, बदला ले सरकार
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सैनिकों को लेकर मंगलवार को भी लोगों के चेहरे पर आक्रोश झलकता रहा, तो पाकिस्तान विरोधी नारे लगाते हुए बदले में कार्रवाई की मांग की गई। लोगों ने आतंकवाद व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का पुतला जला विरोध जताया। सड़क पर नारेबाजी करती महिलाओं ने जवानों की मौत के बदले को लेकर सख्त कार्रवाई की मांग की। 

महिला मोर्चा ने निकाला जुलूस 
महिला मोर्चा की सुशीला विश्वकर्मा व उमा शर्मा के नेतृत्व में डाक बंगले से हाथ में पाकिस्तान मुर्दाबाद की तख्ती लिए निकली महिलाओं ने तिलक चौक होते हुए मुख्य बाजार में भ्रमण करते हुए नारेबाजी की। बाद में कठकुइयां मोड़ पर गांधी प्रतिमा के समक्ष कार्यक्रम का समापन किया गया। इस मौके पर शहनाज बेगम, खूशबूनिशां, गंगोत्री, सुभाषिनी, रजिया, गुड्डी, किरन, चंद्रावती व लालती देवी मौजूद रही।
पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगे
छात्रनेता राजन दूबे के नेतृत्व में युवकों ने जुलूस निकाल पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए, तो पुतला जला विरोध जताया। इस मौके पर क्यामुद्दीन हैदर, अमरेंद्र तिवारी, सरफराज आलम, सुनील दीक्षित, शुभ प्रताप शाही, मो.आजम, मो.आलम, रितेश पांडेय, मो.जहीरूद्दीन, परवेज आलम, अमित राव आदि मौजूद रहे।
हियुवा ने निकाली पदयात्रा
हियुवा की जनपद इकाई ने पदयात्रा निकाल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर संभाग प्रभारी राजेश्वर सिंह, दिग्विजय किशोर शाही, संजय सिंह मुन्ना, अजय गोविंद राव शिशु, फूलबदन कुशवाहा, सुधीर विश्वकर्मा, मनीष जायसवाल, रामू राव आदि कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहे।
व्यापारियों ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का जलाया पुतला
पूर्वांचल व्यापार मंडल के प्रदेश राजेश सैनी के नेतृत्व में छुछिया गेट से जुलूस निकाला गया।  सुभाष चौक पर प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला जलाया। इस मौके पर विजय पांडेय, बनारसी यादव, अशोक मिश्र, अखिलेश मणि, दीपक कौशिक, बंका शर्मा आदि मौजूद रहे।

निकाला कैंडल मार्च
कसया स्थित राना इंस्टि'यूट आफ मेडिकल साइंसेज के चिकित्सक व छात्रों ने डा. राना प्रताप यादव के नेतृत्व में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। अस्पताल से मौन जलूस शहीद पार्क पहुंचा। जहां कैंडल जलाया गया। इस अवसर पर इंचार्ज डा. योगेन्द्र मद्धेशिया, डा. संतोष कुशवाहा आदि उपस्थित रहे। भाजपा नेता ओमप्रकाश जायसवाल के नेतृत्व में भी कैंडल मार्च निकला। इसमें कङ्क्षवद्र पांडेय, किरन ङ्क्षसह, अमिताभ त्रिपाठी शामिल रहे। लीलावती देवी महाविद्यालय पिपराझाम में अध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी, प्राचार्य डॉ. ब'चा प्रसाद के नेतृत्व में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। एसबीएम पीजी कालेज फाजिलनगर में छात्र संघ अध्यक्ष सत्यम शुक्ला के नेतृत्व में छात्रों ने कस्बे में कैंडल मार्च निकाल कर श्रद्धांजलि दी। सोहसा मठिया, रामनगर, नरकटिया, सिधावे आदि में भी युवाओं ने कैंडल मार्च निकाला। इस अवसर पर दित्य त्रिपाठी, रामू यादव, ङ्क्षचटू, विशाल, अभिषेक, विवेक आदि उपस्थित रहे।
शहीदों की याद में जले कैंडल
सपहां, कुशीनगर: माता धूपा देवी इंटर कालेज के छात्रों ने मोमबत्ती जलाकर शहीद सैनिकों को नमन किया गया। इस अवसर पर प्रबंधक श्रीनारायण ङ्क्षसह कुशवाहा, राधिका आदि उपस्थित रहे। शिवपुर, सखवनिया, बतरडेरा, बैजनाथपुर, डीह शिवपुर, गंगोली सहित दर्जन भर गांवों में पाकिस्तान का पुतला फूंक, शहीद सैनिकों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस अवसर पर कन्हैया सिंह, श्रीकांत यादव, अनिल गुप्ता आदि उपस्थित रहे।
शहीदों के सम्मान में बंद रहा बाजार
शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर आतंकवाद के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की मांग लोगों ने की। मोतीचक विकास खंड के भैंसही बाजार की सभी दुकानें बंद रहीं। दुकानदारों ने जुलूस निकाल पाकिस्तान विरोधी नारा लगाया। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला जलाया। लघु माध्यमिक विद्यालय बनकटा में भी श्रद्धांजलि सभा आयोजित हुई। इसमें प्रयागदत्त प्राथमिक विद्यालय बनकटा, सेंटपाल एकेडमी बनकटा के शिक्षक व ब'चे शामिल हुए। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक कुमुद पांडेय, चंद्रपाल उर्फ चंदन, गोपी कृष्ण, संतोष आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी