ईद-मिलादुन्नबी की तैयारी पूरी, इस्लामिक झंडे से सजे मस्जिद व दरगाह

गोरखपुर : इस्लामी माह रबीउल अव्वल शरीफ की बारह तारीख पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मुहम्मद के यौम-ए-प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Dec 2017 01:17 AM (IST) Updated:Fri, 01 Dec 2017 01:17 AM (IST)
ईद-मिलादुन्नबी की तैयारी पूरी, इस्लामिक झंडे से सजे मस्जिद व दरगाह
ईद-मिलादुन्नबी की तैयारी पूरी, इस्लामिक झंडे से सजे मस्जिद व दरगाह

गोरखपुर : इस्लामी माह रबीउल अव्वल शरीफ की बारह तारीख पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मुहम्मद के यौम-ए-पैदाइश का दिन है। जिसे पूरी दुनिया ईद-मिलादुन्नबी के रुप में जानती व मनाती है। ईद-मिलादुन्नबी के मौके पर शनिवार को शहर के विभिन्न हिस्सों से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाली जाएगा।

जुलूस-ए-मोहम्मदी में हजरत मोहम्मद साहब के जीवन, कुरआन और हदीस से जुड़ी झांकियां व मस्जिदों के माडल व रौजा-ए-रसूल का माडल आकर्षण का केंद्र रहेंगे। उलमा-ए-कराम अपने तकरीरों में लोगों से सच्चाई, ईमानदारी तथा इस्लामी कानून के मुताबिक जिंदगी गुजारने का आह्वान करेंगे। शुक्रवार की शाम से रहमतनगर, गाजी रौजा, तिवारीपुर सहित तमाम इलाके के घरों, मस्जिदों में मिलाद की महफिल, कुरआन ख्वानी, फातिहा ख्वानी, नात ख्वानी शुरू हो जायेगी। मस्जिदों, दरगाहों, घरों व मोहल्लों को फूलों, लाइटों, इस्लामी झंडों, गुब्बारों और झंडियों से सजाया जा रहा है। जुलूस के इस्तकबाल के लिए गेट भी तैयार किए जा रहे हैं।

शनिवार को अल सुबह शहर की तमाम मस्जिदों पर परचम कुशाई (इस्लामी झंडा फहराना) होगी। परचम कुशाई के बाद जुलूस-ए-मोहम्मदी निकलना शुरू होगा तो देर रात तक इसका सिलसिला चलेगा। हर जगह मिलाद की महफिलें होंगी।

--------------------

बच्चों का जुलूस-ए-मोहम्मदी आज

तहरीक दावत-ए-इस्लामी हिंद के तत्वावधान में नन्हें-मुन्ने बच्चों का जुलूस-ए-मोहम्मदी शुक्रवार को दोपहर दो बजे बजे कुरैशिया मस्जिद, खूनीपुर से निकलेगा। जुलूस खूनीपुर, रेती चौक, मदीना मस्जिद, गौसिया मस्जिद छोटे काजीपुर, मियां बाजार, नखास होते हुए खूनीपुर में समाप्त होगा। यह जानकारी आदिल अत्तारी ने दी हैं। दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद नार्मल पर ईद-मिलादुन्नबी पर विशेष कार्यक्रम दोपहर दो बजे आयोजित होगा।

-----------------------------

गाजी रौजा में जलसा आज

गाजी रौजा मेंईद-मिलादुन्नबी पर्व की पूर्व संध्या पर शुक्रवार की रात जलसा-ए-ईद मिलादुन्नबी होगा। जलसा में उलमा-ए-कराम पैगंबर-ए-इस्लाम की सीरत पर रोशनी डालेंगे। यह जानकारी काजी ईनामुर्रहमान ने दी।

chat bot
आपका साथी