वियतनाम में प्रदर्शन करेंगे गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के एनसीसी कैडेट प्रशांत व प्रिया Gorakhpur News

पूनम श्रेष्ठा को एनसीसी ग्रुप एवं महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से बेस्ट कैडेट चुने जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संस्थापक समारोह में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। अजय कुमार यादव द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर खेल पुरस्कार प्राप्त करने पर छात्रवृत्ति के लिए हुआ है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 10:35 AM (IST)
वियतनाम में प्रदर्शन करेंगे गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के एनसीसी कैडेट प्रशांत व प्रिया Gorakhpur News
नेशनल कैडेट कोर का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दो एनसीसी कैडेट प्रशांत चतुर्वेदी व प्रिया चतुर्वेदी का चयन एनसीसी यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हुआ है। वे इस वर्ष वियतनाम में अपना प्रदर्शन करेंगे। वहीं कोरोना संकट के बीच प्रियंका, अर्चना, ओंकार मौर्य, शुभम यादव सहित नौ कैडेट का चयन सेना एवं अद्र्धसैनिक बल में हुआ है। गणतंत्र दिवस पर इनमें से अधिकांश को कुलपति प्रो राजेश सिंह ने सम्मानित किया।

विश्वविद्यालय एनसीसी प्रभारी प्रो. (कैप्टन) दिग्विजयनाथ ने बताया कि पूनम श्रेष्ठा को एनसीसी ग्रुप एवं महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से बेस्ट कैडेट चुने जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संस्थापक समारोह में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। वर्षा आस्मा एवं अजय कुमार यादव द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर खेल पुरस्कार प्राप्त करने पर इनका चयन राष्ट्रीय कैडेट कल्याण संस्था द्वारा छात्रवृत्ति के लिए हुआ है।

राष्ट्रीय शिविर में इन्होंने लिया भाग

कैडेट आदर्श त्रिपाठी ने एसएसबी कोर्स, कांपटी (महाराष्ट्र), कैडेट दीपांशु पाठक एवं प्रिंस कुमार ने स्पेशल नेशनल इंटीग्रेशन कैंप कोहिमा (नागालैंड ) में हिस्सा लिया। पिछले सत्र में विश्वविद्यालय के पांच कैडेटों द्वारा आर्मी अटेचमेंट कैप जाट रेजीमेंट लखनऊ एवं छह कैडेटों ने आर्मी अटेचमेंट कैंप गढ़वाल में प्रशिक्षण प्राप्त किया। विश्वविद्यालय के तीन बालिका कैडेटों- खुशबू यादव, मधु एवं साक्षी तिवारी ने ट्रैकिंग कैप प्रशिक्षण दार्जिलिंग में हिस्सा लिया। कैडेट हर्षित सिंह ने एडवांस लीडरशिप कैंप कोयंबटूर (तमिलनाडु ) में किया।

कार्यपरिषद में रखी जाएगी वेतन निर्धारण कमेटी की रिपोर्ट

स्ववित्तपोषित महाविद्यालय प्राचार्य परिषद का प्रतिनिधि मंडल दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (दीदउ गोविवि) के कुलपति प्रो. राजेश सिंह से मिला। मांगपत्र सौंपकर लंबित समस्याओं के निराकरण की मांग की। कुलपति ने आश्वस्त किया कि वेतन निर्धारण कमेटी की रिपोर्ट कार्यपरिषद में रखी जाएगी। परिषद के अध्यक्ष डा. यूपी सिंह ने कहा कि सत्र 2017-2018 में महाविद्यालयों द्वारा जमा कराए गए फार्म फीडिंग शुल्क की अभी तक वापसी नहीं हुई है। इसे लेकर कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया जा चुका है। विश्वविद्यालय की ओर से वेतन निर्धारण कमेटी की रिपोर्ट को जल्द लागू करवाया जाए और स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में कार्यरत प्राचार्यों की अधिवर्षता आयु बढ़ाई जाए। कुलपति ने प्राचार्यों की अधिवर्षता आयु बढ़ाने के लिए गठित कमेटी से रिपोर्ट लेकर ऊचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में महामंत्री डा. राजीव राय एवं डा. शैलेंद्र उपाध्याय शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी