अब छोटी औद्योगिक इकाइयों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ, जानें-क्‍या है नई योजना Gorakhpur News

बैठक में योजना के विषय में बताया गया कि इस योजना से जहां छोटी इकाइयों की समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे वहीं यह योजना सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 01:09 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 01:09 PM (IST)
अब छोटी औद्योगिक इकाइयों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ, जानें-क्‍या है नई योजना Gorakhpur News
अब छोटी औद्योगिक इकाइयों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ, जानें-क्‍या है नई योजना Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जिलाधिकारी के विजयेंद्र पाण्डियन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री खाद्य उन्नयन योजना की बैठक आयोजित की गई। इसमें बताया गया कि सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना क्रियान्वयन से छोटी इकाइयां नई उड़ान भरेंगी। बैठक में योजना के विषय में बताया गया कि इस योजना से जहां छोटी इकाइयों की समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे, वहीं यह योजना सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी।

यही नहीं इस योजना के क्रियान्वयन से भारी संख्या में कुशल और अकुशल कामगारों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

राजकीय उद्यान अधीक्षक ने योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र में वृहद रोजगार सृजन होगा। ऐसी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां ,जो इस योजना में लाभ प्राप्त करेंगी उन इकाइयों  को अन्य योजनाओं जैसे -ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण उद्यमिता स्टार्टअप कार्यक्रम, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग की ब्याज उपादान योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, एएसपीआइआरआई योजना की सार्वजनिक क्रय नीति का लाभ प्राप्त होगा। बैठक में योजना सदस्य की भूमिका में जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, उपायुक्त राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अभिषेक वर्मा सहित कृषि उत्पादक संगठनों के निदेशक आदि मौजूद रहे।

स्वरोजगार के लिए छह लोगों को मिला 46 लाख का ऋण

स्वरोजगार परक योजनाओं के अंतर्गत आयोजित ऑनलाइन स्वरोजगार संगम (ऋण वितरण मेला) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को ऋण वितरित किया। एनआइसी भवन में उपस्थित जिले के छह लाभार्थियों को करीब 46 लाख रुपये का ऋण मिला है। ये ऋण सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) श्रेणी के तहत दिए गए हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सहरौली निवासी सीमा राय को नमकीन उद्योग के लिए 10 लाख रुपये, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत महुआपार के हिमांशु पांडेय को डेयरी उद्योग के लिए 10 लाख रुपये, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण सहायता योजना के तहत भरवलिया के रामकुंवर को टेराकोटा के लिए दो लाख, मुद्रा योजना के तहत निहारिका श्रीवास्तव को रिटेल ट्रेड ऑफ टायर एवं सर्विङ्क्षसग ऑफ मोटर पाट््र्स के लिए 10 लाख रुपये, आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत मीना पांडेय को ईंधन के व्यापार के लिए 8.88 लाख रुपये, अभय शुक्ल को पेंट के कारोबार के लिए 5.88 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया गया। इस दौरान उपायुक्त उद्योग आरके शर्मा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी