नई व्यवस्था में स्कूल आने वाले बच्चों की अब रोज देनी होगी आनलाइन जानकारी

गोरखपुर में बेसिक शिक्षा विभाग में एक अप्रैल से नई व्यवस्था लागू की गई है। अब प्रतिदिन छात्रों की उपस्थिति के बारे में आनलाइन जानकारी देनी होगी।

By Edited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2019 10:50 AM (IST)
नई व्यवस्था में स्कूल आने वाले बच्चों की अब रोज देनी होगी आनलाइन जानकारी
नई व्यवस्था में स्कूल आने वाले बच्चों की अब रोज देनी होगी आनलाइन जानकारी
गोरखपुर, जेएनएन। एक अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है और इसके साथ कई व्यवस्थाएं भी बदल गई हैं। अब विद्यालय आने वाले बच्चों की आनलाइन जानकारी रोज भेजनी होगी। पहले यह जानकारी जिले स्तर पर संकलित होती थी और उसके बाद निदेशालय को भेजी जाती थी।
स्कूलों में बच्चों के नामांकन व उपस्थिति की निगरानी के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है। इन्हें दी गई है जिम्मेदारी हर रोज सूचना भेजने की जिम्मेदारी नई व्यवस्था में खंड शिक्षा अधिकारियों को निभानी होगी। वे विद्यालयवार सूचना संकलित करेंगे और अपने यूजर आइडी व पासवर्ड से उसे बेसिक शिक्षा के आनलाइन पोर्टल पर भेजेंगे। प्रतिदिन नई सूचना भेजनी होगी। यदि किसी विद्यालय में कुल छात्रों की संख्या एक अप्रैल को 50 है और तीन अप्रैल को 75 हो गई तो तीन अप्रैल को 75 की सूचना भेजी जाएगी, 25 की नहीं। पोर्टल पर तीन प्रकार के परिषदीय विद्यालयों प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों की सूचना भेजी जाएगी।
बीएसए करेंगे निगरानी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) सूचना की निगरानी करेंगे। पोर्टल पर वह विद्यालयवार सूचना देख सकेंगे। लेकिन, उनकी ओर से कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। सभी कक्षाओं की देनी होगी सूचना पिछले शैक्षणिक सत्र में कुछ जिलों ने कक्षा एक व छह की ही सूचना भेजी थी लेकिन अन्य कक्षाओं की सूचना नहीं भेजी गई थी। लेकिन इस साल नवीन प्रवेश के साथ-साथ पहले से अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की संख्या भी भेजनी होगी। इसके साथ ही ड्रेस, जूता-मोजा, स्कूल बैग, आधार नामांकन से जुड़ी सूचनाएं भी भेजनी होंगी।
शुरू हो गई है आनलाइन की व्यवस्था
इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह का कहना है कि इस साल से खंड शिक्षा अधिकारी स्तर से प्रतिदिन आनलाइन सूचना भेजनी होगी। इस निर्देश का पालन शुरू करा दिया गया है।
chat bot
आपका साथी