सेना में भर्ती होने आए नेपाली युवाओं ने मचाया उत्पात

गेट बंद होने के बाद जबरन प्रवेश को लेकर किया पथराव बैरिकेडिग कालेज का शीशा व बोर्ड तोड़ा टायर जला जताया विरोध

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:30 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:30 PM (IST)
सेना में भर्ती होने आए नेपाली युवाओं ने मचाया उत्पात
सेना में भर्ती होने आए नेपाली युवाओं ने मचाया उत्पात

महराजगंज: नौतनवा इंटर कालेज के खेल मैदान में भारतीय गोरखा सैनिक भर्ती प्रक्रिया में शुक्रवार को दूसरे दिन शामिल होने आए नेपाली युवाओं ने इंट्री नहीं मिलने पर जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान बैरिकेडिग, कालेज का शीशा और जीआरडी कैंप के सूचना बोर्ड भी तोड़ दिया। युवाओं ने टायर जला और पत्थरबाजी कर आक्रोश जताया। सूचना पर पहुंचे सीओ समेत सर्किल की पुलिस फोर्स ने स्थिति को नियंत्रण करने के लिए लाठी भांजकर नेपाली युवकों को खदेड़ा। करीब तीन घंटे तक अफरा-तफरी का माहौल रहा। भर्ती सेंटर से बाजार तक जगह-जगह पुलिस शांति व्यवस्था को लेकर तैनात रही। एसडीएम ने सेना के अधिकारियों से वार्ता कर स्थिति का जायजा लिया।

पड़ोसी मुल्क नेपाल के प्रदेश नंबर एक से सात के 77 जिलों के नेपाली युवक गोरखा रेजिमेंट की खुली भर्ती में शामिल होने के लिए नौतनवा इंटर कालेज आए थे। शुक्रवार को भारत सीमा से सटे रुपनदेही समेत चार जिलों के युवाओं का दाखिला लिया जाना था। जिसमें करीब 700 लोगों के आने की संभावना थी, लेकिन चार हजार युवक पहुंच गए। ट्रेनिग द्वार पर सुबह चार से नौ बजे तक ही प्रवेश करने की अनुमति थी। उसके बाद गेट बंद कर सभी लोगों को वापस जाने को कहा गया। इस बात से नाराज युवक अपशब्दों का प्रयोग करते हुए गेट को तोड़ने लगे। आक्रोशित भीड़ ने पथराव शुरू कर दी और सेना के लगे बोर्ड को गिरा दिया। एसएचओ नौतनवा राजेश कुमार सिंह, सोनौली प्रभारी कोतवाल अशोक कुमार, परसामलिक थानाध्यक्ष शाह मोहम्मद, बरगदवा थानाध्यक्ष संजय दुबे, चौकी प्रभारी प्रवीण सिंह, एसआई गौरव यादव मौजूद रहे। सेना में भर्ती के दौरान नहीं तैनात की गई थी पुलिस:

नौतनवा इंटर कालेज में चार से 11 मार्च तक सेना में खुली भर्ती का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रतिदिन हजारों नेपाली युवकों के शामिल होने की संभावना है। बावजूद पुलिस शांति व्यवस्था को लेकर सतर्क नहीं दिखी। शुक्रवार को इंट्री समय सीमा समाप्त होने के बाद प्रवेश नहीं मिलने पर युवकों ने हंगामा खड़ा कर दिया। घटना के करीब आधा घंटे बाद पुलिस पहुंची। जिससे स्थिति को काबू करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

chat bot
आपका साथी