हद हो गई : अब पैथाेलाजी के नाम पर डेंगू के मरीजों से वसूले जा रहे 1600 रुपये

बीआरडी मेडिकल कालेज में जांच में डेंगू के पांच मरीज मिलने से लोगों में बीमारी को लेकर आशंकाएं बढ़ गई हैं। थोड़ा भी लक्षण दिखने पर लोग डेंगू की जांच करा रहे हैं। निजी पैथोलाजी इसका फायदा उठा रही हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:30 AM (IST)
हद हो गई : अब पैथाेलाजी के नाम पर डेंगू के मरीजों से वसूले जा रहे 1600 रुपये
पैथाेलाजी के नाम पर डेंगू के मरीजों से हाे रही वसूली। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : जिले में दो व बीआरडी मेडिकल कालेज में जांच में डेंगू के पांच मरीज मिलने से लोगों में बीमारी को लेकर आशंकाएं बढ़ गई हैं। थोड़ा भी लक्षण दिखने पर लोग डेंगू की जांच करा रहे हैं। निजी पैथोलाजी इसका फायदा उठा रही हैं। मरीजों से 1200 से लेकर 1600 रुपये तक वसूले जा रहे हैं। विभाग इससे अनजान है, जबकि लखनऊ में निजी पैथोलाजी में डेंगू की रैपिड जांच के लिए एक हजार व एलाइजा के लिए 12 सौ रुपये तय किए गए हैं।

रैपिड किट की कीमत 125 से 180 रुपये

निजी पैथोलाजी में रैपिड किट से जांच की जाती है। इस किट की कीमत 125 से 180 रुपये है। चाइनीज किट एनएस-वन एंटीजन की कीमत 225 रुपये है। पैथोलाजी मनमाना कीमत वसूल रही है। इनकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग मानता भी नहीं। जब तक अपने यहां एलाइजा टेस्ट नहीं करा लेता, तब तक डेंगू मरीज की पुष्टि नहीं करता है। शहर के पांच पैथोलाजी में एलाइजा जांच की सुविधा है, इस जांच के भी 1500 रुपये लिए जा रहे हैं। रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटीपीसीआर) जांच की कीमत तीन हजार रुपये वसूली जा रही है।

नहीं वसूलने दी जाएगी की मनमानी कीमत

सीएमओ डा.सुधाकर पांडेय ने कहा कि पैथोलाजी एसोसिएशन के पदाधिकारियों से रेट तय करने को लेकर बात की गई है। किसी को भी मनमानी कीमत नहीं वसूलने दी जाएगी। यदि शिकायत आती है तो संबंधित पैथोलाजी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिन्हें डेंगू के लक्षण दिखें, वे जिला अस्पताल में आकर जांच करा सकते हैं। यहां निश्शुल्क जांच होती है।

चार हजार की जांच में मिले दो कोरोना संक्रमित

कोरोना के कदम ठहर गए हैं। 24 घंटे में लगभग चार हजार नमूनों की जांच में दो में संक्रमण की पुष्टि हुई। 30 अगस्त के बाद से कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59410 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 58546 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। 849 की मौत हो चुकी है। 10 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बचाव की अपील की है।

chat bot
आपका साथी