मेले मे दिखी रौनक, बच्चो ने की खूब मस्ती

मकर संक्रांति पर्व के दूसरे दिन मंगलवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर मे लगे मेले मे बड़ी संख्या मे लोग पहुंचे।

By Edited By: Publish:Wed, 17 Jan 2018 01:09 AM (IST) Updated:Wed, 17 Jan 2018 05:13 PM (IST)
मेले मे दिखी रौनक, बच्चो ने की खूब मस्ती
मेले मे दिखी रौनक, बच्चो ने की खूब मस्ती

गोरखपुर : मकर संक्रांति पर्व के दूसरे दिन मंगलवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर मे लगे मेले मे बड़ी संख्या मे लोग पहुंचे। लोगो ने तरह-तरह के झूले, मौत का कुआं व लजीज व्यंजनो का आनंद लिया। पूरा मेला परिसर लोगो से भरा रहा। झूले, सर्कस, जादू व जरूरी सामान की दुकानो पर लोगो की भीड़ रही। मेले मे सजी दुकानो मे लोगो की जरूरत के लगभग हर सामान उपलब्ध थे।

वैसे तो गोरखनाथ मंदिर का मेला एक माह तक चलता है लेकिन मकर संक्रांति के दूसरे दिन इसकी रौनक देखते बन रही थी। स्टेज पर थिरकते कलाकार, रंगे-पुते जोकर, जगह-जगह लगे हैरतंगेज कारनामो वाले आकर्षक पोस्टर मेले मे आने वालो का ध्यान अपनी ओर खींच रहे थे। मेले मे लोगो ने निशानेबाजी का शौक पूरा किया और झूले का आनंद लिया। रोगटे खड़े कर देने वाले 'मौत का कुआं' पर लोगो को बड़ी भीड़ देखी गई। लोगो ने राजा-रानी के वेष मे अपने फोटो भी खिंचवाए। अपने शौक के हिसाब से लोग भरपूर लुत्फ उठा रहे थे।

मेले मे लोग पूरी तरह मस्ती के मूड मे थे। बच्चे तो मेले का मजा उठाने मे कोई कसर छोड़ना नही चाहते थे। रंग-बिरंगे खिलौनो और गुब्बारो की दुकानो पर उनकी भीड़ देखी गई। सर्कस, तमाशे देखने और झूलो का आनंद उठाने मे उन्होने खूब रूचि ली। बिसाता और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानो पर ग्रामीण इलाको की महिलाओ की भीड़ थी। लजीज व्यंजनो के स्टालो पर लोग अच्छी-खासी तादाद मे चटखारे ले रहे थे। मेले मे चाइनीज से लेकर साउथ इंडियन व्यंजन मसलन चाउमिन, पिज्जा, बर्गर, पावभाजी, डोसा और उपमा की दुकानें सजी थीं। जगह-जगह गरम-गरम जलेबी और पकौड़ी भी छन रही थी। खिचड़ी मेले की पहचान खजला तो हर जगह मौजूद था। घरेलू जरूरत के लिए भी ढेरो दुकानो सजी थीं। इन पर कैंची, छलनी, चिमटा, बाल्टी, कप प्लेट और ट्रे बिक रहे थे। मेले के बाद लोगो ने भीम सरोवर मे नौका विहार का भी आनंद लिया।

chat bot
आपका साथी