Railway News: खलीलाबाद-बैतालपुर तीसरी रेल लाइन का जल्द शुरू होगा निर्माण, फाइनल सर्वे को मंजूरी

Khalilabad-Baitalpur Third Rail Line पूर्वोत्तर रेलवे की खलीलाबाद से बैतालपुर तक तीसरी रेल लाइन बिछाने का कार्य शीघ्र शुरू होने जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने फाइनल लोकेशन सर्वे (एफएलएस) की मंजूरी दे दी है। इससे गोरखपुर में ट्रेने लेट होने का क्रम थमेगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 19 Oct 2022 12:02 AM (IST) Updated:Wed, 19 Oct 2022 09:32 AM (IST)
Railway News: खलीलाबाद-बैतालपुर तीसरी रेल लाइन का जल्द शुरू होगा निर्माण, फाइनल सर्वे को मंजूरी
Khalilabad-Baitalpur Third Rail Line: खलीलाबाद से बैतालपुर तक तीसरी रेल लाइन का कार्य शीघ्र शुरू होगा। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर के रास्ते खलीलाबाद से बैतालपुर करीब 85 किमी मार्ग पर तीसरी रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे जल्द शुरू हो जाएगा। तीसरी रेल लाइन का निर्माण भी पूर्वोत्तर रेलवे की गति शक्ति यूनिट की देखरेख में किया जाएगा। टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू करने के लिए मंथन चल रहा है। रेलवे बोर्ड ने डोमिनगढ.-कुसम्ही 25 किमी मार्ग के तीसरी रेल लाइन का विस्तार करते हुए खलीलाबाद से बैतालपुर तक फाइनल लोकेशन सर्वे (एफएलएस) की मंजूरी दे दी है। इस रेल लाइन के बनने से मालगाड़ियों के परिचालन में सुविधा होगी। ट्रेनों को पास करने के लिए दूसरी ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर रोकना नहीं पड़ेगा।

सर्वे के लिए आवंटित हुआ बजट

समय से सर्वे कार्य पूरा करने के लिए बजट भी आवंटित कर दिया है। रेलवे बोर्ड ने लगभग 30 किमी लम्बे कुसम्ही- बैतालपुर मार्ग पर तीसरी लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को पूरा करने के लिए 59 लाख तथा जगतबेला स्टेशन पर डाउन लूप लाइन के विस्तार के साथ डोमिनगढ़- खलीलाबाद 30 किमी लंबे मार्ग पर तीसरी लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए करीब 60 लाख रुपये आवंटित कर दिया है।

क्षमता के साथ बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार

यहां जान लें कि गोरखपुर के रास्ते डोमिनगढ़ से कुसम्ही तक तीसरी रेल लाइन का कार्य तेज गति से चल रहा है। जानकारों के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है। अब तीसरी रेल लाइन का विस्तार हो जाने से बाराबंकी-छपरा रूट पर चलने वाली मालगाड़ियों के लिए अतिरिक्त मार्ग मिल जाएगा। मालगाड़ियां भी समय से गंतव्य पर पहुंचेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मालगाड़ियों की रफ्तार भी 25 से बढ़ाकर लगभग 50 किमी प्रति घंटा कर दिया है। मालगाड़ियों के समय से संचालित होने से यात्री ट्रेनों का संचालन भी और बेहतर हो जाएगा।

गति से मिलेगी रेलवे को शक्ति, तेजी से होगा विकास

अब रेल लाइनों, स्टेशनों और समपार फाटकों का तेजी से विकास होगा। ओवरब्रिज, अंडरब्रिज, स्वचालित सीढ़ी, लिफ्ट, भवन, शेड तथा प्लेटफार्मों पर मिलने वाली यात्री सुविधाओं से संबंधित कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूरे होंगे। अफसरों की हीलाहवाली और इंजीनियरों की बहानेबाजी भी नहीं चलेगी। इससे चल रहे विकास कार्यों में तेजी आएगी। रेल उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सुविधा मिलेगी। संरक्षा को और पुख्ता करने तथा यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए रेल मंत्रालय और बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे स्तर पर सभी जोन और मंडल स्तर पर गति शक्ति यूनिट गठित यूनिट गठित कर दी है।

chat bot
आपका साथी