गोरखपुर में शुरू हुई मास्‍क की जांच, चौराहों पर लगाई गईं टीमें- वसूला गया जुर्माना Gorakhpur News

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए गोरखपुर में मास्‍क पहनने पर सख्‍ती शुरू हो गई है। चौराहों पर मास्‍क की जांच शुरू हो गई है। बिना मास्क पहने मिलने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 02:10 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 08:59 PM (IST)
गोरखपुर में शुरू हुई मास्‍क की जांच, चौराहों पर लगाई गईं टीमें- वसूला गया जुर्माना Gorakhpur News
गोरखपुर में चौराहों पर मास्‍क की जांच शुरू हो गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए गोरखपुर में मास्‍क पहनने पर सख्‍ती शुरू हो गई है। चौराहों पर मास्‍क की जांच शुरू हो गई है। बिना मास्क पहने मिलने वाले लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

नगर निगम में महापौर की अध्यक्षता में हुई नगर निगम अधिकारियों एवं पार्षदों की बैठक में महापौर ने कहा कि गोरखपुर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पार्षद एवं आम नागरिक जब भी घर से निकलें मास्क जरूर लगाएं। दूसरों को भी मास्क लगाने के लिए जागरूक करें।

अब बिना मास्क पहने नहीं खरीद सकेंगे दवाएं

जिलाधिकारी व एसएसपी के साथ गुरुवार को हुई दवा विक्रेता समिति के पदाधिकारियों की बैठक में निर्णय लिया गया कि मास्क लगाकर आए लोगों को ही दवा दी जाएगी। बिना मास्क पहने आए लोग अब दवा नहीं खरीद सकेंगे। बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। दवा विक्रेता समिति के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ दुबे व महामंत्री आलोक चौरसिया ने सभी थोक एवं फुटकर दवा विक्रेताओं से अपील की है कि दवाएं सिर्फ उसी को दें जो मास्क पहन कर आए। बैठक के बाद पदाधिकारियों ने भलोटिया मार्केट में जागरूकता अभियान चलाया। एक-एक विक्रेता से बात कर कोरोना के प्रति सावधान किया। कहा कि इस महामारी की रोकथाम में दवा विक्रेताओं का अहम योगदान हो सकता है। बिना मास्क लगाए आए लोगों को दवा न देकर हम उन्हें मास्क लगाने के लिए प्रेरित करेंगे।

रेलकर्मियों और वेंडरों पर भी लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

मास्क को लेकर रेलवे का संयुक्त जांच अभियान दूसरे दिन गुरुवार को भी जारी रहा। रेलवे स्टेशन पर 15 यात्री बिना मास्क के पकड़े गए। उनसे 100 रुपये जुर्माना वसूला गया। एक दिन पहले 20 यात्री पकड़े गए थे। हालांकि, कोविड-19 प्रोटोकाल के पालन को लेकर सख्ती और बढ़ा दी है। रेलकर्मियों अैर वेंडरों के पकड़े जाने पर भी 100 से 500 रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा।

रेलवे प्रशासन ने कर्मियों और वेंडरों की निगरानी बढ़ा दी है

दरअसल, कड़ाई के बाद भी स्टेशन पर तैनात रेलकर्मी और वेंडर न मास्क पहन रहे और न ही कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कर रहे हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने कर्मियों और वेंडरों की भी निगरानी बढ़ा दी है। रेलवे सुरक्षा बल सीसी कैमरे से यात्रियों के अलावा कर्मियों को भी चिन्हित कर रहा है। स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता के अनुसार यात्री ही नहीं स्टेशन पर कोई भी बिना मास्क के पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जांच के अलावा आम यात्रियों और रेलकर्मियों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने के लिए प्रेरित और जागरूक भी किया जा रहा है। गेट पर सभी यात्रियों की पड़ताल करने के बाद ही स्टेशन पर प्रवेश मिल रहा है। सभी गेटों पर सैनिटाइजर मशीन लगा दी है। थर्मल स्कैनिंग भी हो रही है। मुंबई से आने वाले यात्रियों की भी कोरोना जांच कराई जा रही है। 

45 से अधिक उम्र वाले रेलकर्मियों के लिए टीका अनिवार्य

रेलवे ने 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र वाले सभी रेलकर्मियों के लिए कोरोना का टीका अनिवार्य कर दिया है। दरअसल, मास्क की तरह टीका को लेकर भी रेलकर्मी गंभीर नहीं पा हो रहे। ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने विभागवार संबंधित रेलकर्मियों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है। रेलकर्मियों का रजिस्ट्रेशन कराकर उन्हें ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में टीका लगवाया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी