ICSE Board Exam: इन त‍िथ‍ियों को होगी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

सीबीएसई की तरह आइसीएसई ने भी बोर्ड परीक्षा 50-50 फीसद पाठ्यक्रमों के साथ दो चरणों में कराने का पहले ही आदेश जारी कर चुका है। पहले चरण की परीक्षा 50 फीसद तथा दूसरे चरण की परीक्षा शेष 50 फीसद पाठ्यक्रम के आधार पर कराई जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 07:02 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 07:02 AM (IST)
ICSE Board Exam: इन त‍िथ‍ियों को होगी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल
आइसीएसई ने बोर्ड परीक्षा की त‍िथ‍ि घोष‍ित कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आइसीएसई बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के पहले चरण का परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सत्र-2021-22 के 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी। हाईस्कूल की परीक्षा छह दिसंबर व इंटर की 16 दिसंबर को समाप्त होगी। बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षा का समय एक घंटे तथा इंटर की डेढ़ घंटे निर्धारित किया गया है। पहली पाली में सुबह 11 बजे से हाईस्कूल व दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से इंटर की परीक्षा होगी।

हाईस्कूल की छह व 16 दिसंबर को पूरी होगी इंटर की परीक्षा

सीबीएसई की तरह आइसीएसई ने भी बोर्ड परीक्षा 50-50 फीसद पाठ्यक्रमों के साथ दो चरणों में कराने का पहले ही आदेश जारी कर चुका है। पहले चरण की परीक्षा 50 फीसद तथा दूसरे चरण की परीक्षा शेष 50 फीसद पाठ्यक्रम के आधार पर कराई जाएगी। प्रथम चरण में पूछे जाने वाले प्रश्न दूसरे चरण की परीक्षा में नहीं पूछे जाएंगे।

परीक्षा की समय सारिणी

हाईस्कूल

15 नवंबर को अंग्रेजी लैंग्वेज प्रथम प्रश्नपत्र, 16 नवंबर को अंग्रेजी लिट्रेचर द्वितीय प्रश्नपत्र, 17 नवंबर पर्यावरण विज्ञान, 18 नवंबर को हिस्ट्री एंड सिविक्स प्रथम प्रश्नपत्र, 22 नवंबर को मैथ, 23 नवंबर जियोग्राफी द्वितीय प्रश्नपत्र, 25 नवंबर को हिंदी, 26 नवंबर को ग्रुप तीन इलेक्टिव के विविध पेपर, 29 नवंबर फिजिक्स, 30 नवंबर कामर्शियल स्टडीज एवं संस्कृत-फ्रेंच, 1 दिसंबर को केमेस्ट्री, 2 दिसंबर को बायोलाजी साइंस तृतीय प्रश्नपत्र, 3 दिसंबर को सेकेंड लैंग्वेज तथा 6 दिसंबर इकोनामिक्स की परीक्षा होगी।

इंटरमीडिएट

15 नवंबर को अंग्रेजी द्वितीय प्रश्नपत्र, 16 नवंबर को अंग्रेजी प्रथम प्रश्नपत्र, 17 नवंबर को इंडियन लैंग्वेज, मार्डन फारेन लैंग्वेज व क्लासिकल लैंग्वेज, 18 नवंबर को साइकोलाजी, इलेक्ट्रीसिटी एंड इलेक्ट्रानिक्स, 20 नवंबर को इलेक्टिव अंग्रेजी, हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट, इंडियन म्यूजिक, वेस्टर्न म्यूजिक, 22 नवंबर को मैथ, 23 नवंबर को बिजनेस स्टडीज, 25 नवंबर को सोशियोलाजी, 26 नवंबर को फिजिक्स प्रथम प्रश्नपत्र, 27 नवंबर को होम साइंस प्रथम प्रश्नपत्र, 29 नवंबर को इकोनामिक्स, 30 नवंबर को बायोटेक्नोलाजी, लीगल स्टडीज, 1 दिसंबर को फिजिकल एजुकेशन, 2 दिसंबर को पालिटिकल साइंस, 3 दिसंबर को कामर्स, 4 दिसंबर को मास मीडिया एंड कम्यूनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग प्रथम प्रश्नपत्र, 6 दिसंबर को केमेस्ट्री प्रथम प्रश्नपत्र, 8 दिसंबर को बायोलाजी प्रथम प्रश्नपत्र, 9 दिसंबर को हिस्ट्री, 10 दिसंबर को एनवायरमेंट साइंस प्रथम प्रश्नपत्र, 13 दिसंबर को अकाउंट जियोमैट्रीकल एंड मैकेनिकल ड्राइंग, 15 दिसंबर को कंप्यूटर साइंस तथा 16 दिसंबर को जियोग्राफी के प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी।

पहले से परीक्षा की तिथि घोषित हो जाने से बच्चों को तैयारी करने का भरपूर मौका मिलेगा। पहली बार बोर्ड परीक्षा दो बार होने के कारण विषय के शिक्षक बारीकी से बोर्ड की तैयारी भी करा सकेंगे। - अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन। 

chat bot
आपका साथी