अधिग्रहित भूमि पर बना लिए थे मकान व दुकान, बुलडोजन ने किया ध्‍वस्‍त gorakhpur news

जंगल कौड़‍िया-मोहद्दीपुर फोरलेन के निर्माण के लिए मानीराम में अधिग्रहित की गई भूमि पर अवैध रूप से बनाए गए 22 मकान और 11 दुकानों पर बुलडोजर चला। इस कार्रवाई की जद में आए चार परिवार ऐसे हैं जिनके रहने की कोई दूसरी व्यवस्था नहीं है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 11:10 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 11:10 AM (IST)
अधिग्रहित भूमि पर बना लिए थे मकान व दुकान, बुलडोजन ने किया ध्‍वस्‍त gorakhpur news
मानीराम स्थित रेलवे क्रासिंग के पास मकान ध्वस्त करती जेसीबी। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : जंगल कौड़‍िया-मोहद्दीपुर फोरलेन के निर्माण के लिए मानीराम में अधिग्रहित की गई भूमि पर अवैध रूप से बनाए गए 22 मकान और 11 दुकानों पर बुलडोजर चला। इस कार्रवाई की जद में आए चार परिवार ऐसे हैं, जिनके रहने की कोई दूसरी व्यवस्था नहीं है। कार्यदायी संस्था की ओर से उनको टेंट तथा 10-10 हजार रुपये दिए गए हैं। शुक्रवार को भी आठ भवन और 11 दुकानें तोड़ी गई थीं।

सरकारी भूमि पर कर रखा था कब्‍जा

जंगल कौड़‍िया-मोहद्दीपुर फोरलेन को मानीराम रेलवे क्रासिंग के पास होकर गुजरना है। मानीराम रेलवे क्रासिंग के पास कुछ लोगों ने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर रखा था, जिसे तोड़ने का काम चल रहा है। रेलवे क्रासिंग से पीपीगंज की तरफ जाने वाले मार्ग पर अवैध निर्माण तोड़ा गया। रेलवे क्रासिंग से गोरखपुर की तरफ आने वाले मार्ग पर छह मकान और आठ दुकानें तोड़ी जानी हैं। कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर नरेंद्र कुमार दुबे ने बताया कि जल्‍द ही इन मकानों और दुकानों पर बुलडोजर चलेगा।

नगर निगम की जमीन और सड़क पर 109 धार्मिक स्थल

नगर निगम की जमीन, सड़क, पार्क, लोक निर्माण विभाग के सड़क की पटरियों पर 109 धार्मिक स्थलों का निर्माण है। इनमें से ज्यादातर धार्मिक स्थलों का स्थायी निर्माण है। नगर निगम प्रशासन ने शांति व्यवस्था और धार्मिक सौहार्द की दृष्टि से इन धार्मिक स्थलों को हटाने में कठिनाई बताई है। राज्य सरकार ने जनवरी, 2011 के बाद रास्तों या सड़कों के किनारे बने धार्मिक स्थलों को तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एक जनवरी, 2011 से पहले सड़क पर बने धार्मिक स्थलों को निजी स्थानों पर शिफ्ट कराने को कहा है। शासन से निर्देश के बाद नगर निगम प्रशासन ने शहर में नगर निगम की जमीन, नगर निगम की सड़क, पटरी, पार्क, गोरखपुर विकास प्राधिकरण की सड़क की पटरी, लोक निर्माण विभाग की सड़क की पटरी, बांध, सरकारी जमीन आदि पर बने धार्मिक स्थलों की सूची बनाई है। इस सूची में धार्मिक स्थल के निर्माण के साथ ही क्षेत्रफल, निर्माण की संभावित तिथि, वार्ड नंबर आदि का पूरा ब्योरा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी