आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को तीन साल बाद फिर मिलेगा गर्म भोजन, योजना के तहत सक्रिय किए जाएंगे पुराने खाते

आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को तीन साल बाद फिर से गर्म भोजन देने की तैयारी है। इसके लिए अभी कोई स्पष्ट आदेश नहीं है लेकिन हाट कुक्ड फूड योजना के तहत पुराने खातों को सक्रिय करने का निर्देश मिला है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 25 Nov 2022 09:47 AM (IST) Updated:Fri, 25 Nov 2022 09:47 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को तीन साल बाद फिर मिलेगा गर्म भोजन, योजना के तहत सक्रिय किए जाएंगे पुराने खाते
हाट कुक्ड फूड योजना के तहत सक्रिय किए जाएंगे पुराने खाते। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, उमेश पाठक। आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन साल बाद बच्चों को एक बार फिर गर्म पका हुआ भोजन (हाट कुक्ड फूड) उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। सभी केंद्रों से इस योजना के अंतर्गत 'हाट कुक्ड फूड निधि' के खातों को सक्रिय करने को कहा गया है। इन खातों का विवरण भी मांगा गया है। संबंधित बैंक शाखाओं के प्रबंधकों से मिलकर ये खाते 25 नवंबर तक सक्रिय कराने होंगे और इसका विवरण निदेशालय को भेजना होगा।

हाट कुक्ड फूड निधि के खातों को सक्रिय करने का निर्देश

आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले तीन से छह साल तक के बच्चों को केंद्र पर ही भोजन बनाकर खिलाया जाता था। बाद में इस व्यवस्था में संशोधन करते हुए पके-पकाए भोजन की जगह पुष्टाहार उपलब्ध कराया जाने लगा। एक बार फिर पके-पकाए गर्म भोजन को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसको लेकर कोई स्पष्ट आदेश तो जारी नहीं किया गया है लेकिन हाट कुक्ड फूड निधि के खातों को सक्रिय करने के निर्देश के बाद यह माना जा रहा है कि यह योजना फिर लागू हो सकती है। यह खाता ग्राम प्रधान या वार्ड के सभासद व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का संयुक्त रूप से खोला गया था। पंचायत चुनाव के बाद कई गांवों में प्रधान बदल चुके हैं। कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता भी बदल गई हैं। ऐसे में पुराने लोगों का नाम कटवाकर नए कार्यकर्ता व प्रधान के नाम खाता करवाने का जिम्मा भी दिया गया है।

सभी ब्लाक परियोजनाओं से मांगा गया खातों का विवरण

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी ब्लाक परियोजनाओं से हाट कुक्ड फूड निधि के खातों का विवरण मांगा है। समय से शासन को यह विवरण भेजने की तैयारी की जा रही है। इस योजना के तहत जो भी धनराशि आएगी, उसे इसी खाते में भेजा जाएगा। इस योजना के शुरू होने से बच्चों को अच्छा खाना मिल सकेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि हाट कुक्ड योजना पिछले कुछ वर्षों से बंद है। हाल ही में इस योजना के तहत खोले गए बैंक खातों को सक्रिय कराने को कहा गया है। निर्धारित समय से यह काम पूरा कर निदेशालय को भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी