Weather Updates: गोरखपुर में हल्की बारिश ने बढ़ाई उमस, अधिक का इंतजार

Gorakhpur weather news गोरखपुर में सोमवार को हल्की बारिश हुई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 12:08 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 12:39 PM (IST)
Weather Updates: गोरखपुर में हल्की बारिश ने बढ़ाई उमस, अधिक का इंतजार
Weather Updates: गोरखपुर में हल्की बारिश ने बढ़ाई उमस, अधिक का इंतजार

गोरखपुर, जेएनएन। आसमान में बादलों की मौजूदगी और सोमवार की सुबह हुई हल्की बारिश ने गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में उसम भरी गर्मी को बढ़ा दिया है। ऐसे लोगों को अधिक बारिश का इंतजार है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक मंगलवार से तीन दिन तक मध्यम से भारी बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो गई हैं। यह सिलसिला सोमवार की रात से भी शुरू हो सकता है।

गरज-चमक के साथ हुई बारिश

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए एक निम्न वायुदाब की पट्टी जो बंगाल की खाड़ी तक जा रही थी, उसका पूर्वी सिरा हिमालियों की श्रेणियों तक फैल चुका है। इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। ऐसे में मंगलवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 80 फीसद स्थानों पर मध्यम से लेकर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। सोमवार की सुबह गरज-चमक के साथ हुई बारिश भी इन्हीं वायुमंडलीय परिस्थितियों का नतीजा है। सुबह महज आधे घंटे में 13.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। उसम भरी गर्मी की वजह नमी के साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान का औसत से अधिक होना है। रविवार को अधिकतम तापमान 34.7 और 27.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था जबकि औसत तापमान का आंकड़ा 32.9 और 25.2 डिग्री सेल्सियस है। 

औसत से 30 फीसद अधिक हो चुकी है बारिश

मौसम विभाग के पैमाने पर जुलाई में अबतक 500 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। बारिश का आंकड़ा औसत से 30 फीसद अधिक है। जुलाई महीने में औसत बारिश का मानक 383.4 मिलीमीटर है। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक मंगलवार से शुरू हो रही बारिश के बाद इस बार की जुलाई में बारिश का आंकड़ा औसत से 40 फीसद से अधिक हो सकता है।

chat bot
आपका साथी