गोरखपुर विश्वविद्यालय ने नकलविहिन परीक्षा के लिए सक्रिय किया लाइव ट्रेकिंग एप

Gorakhpur university exam 2022 गोरखपुर विश्वविद्यालय में नकलविहिन परीक्षा के लिए खास इंतजाम क‍िया गया है। परीक्षा को आनलाइन मानिटिरिंग सेल से विश्वविद्यालय के ट्रेकिंग एप से जोड़ द‍िया गया है। कुलपति ने चेतावनी दी है कि लिंक से न जुड़ने वाले केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 08:30 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय ने नकलविहिन परीक्षा के लिए सक्रिय किया लाइव ट्रेकिंग एप
Gorakhpur university exam 2022: गोरखपुर व‍िश्‍वव‍िद्यालय ने परीक्षा के ल‍िए लाइव ट्रेकिंग एप लांच क‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सीबीसीएस (च्चायस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) के तहत दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पहली बार हो रही स्नातक और परास्नातक की पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं को शुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन एक नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत नकल रोकने के लिए गठित फ्लाइंग स्क्वाड परीक्षा संबधित परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्वविद्यालय के आनलाइन सेल से जुड़ेगा। ऐसा करते ही फ्लाइंग स्क्वाड सेल के लाइव ट्रैकिंग एप से भी जुड़ जाएगा, जिसे सक्रिय कर दिया गया है। ऐसा करके स्क्वाड संबंधित केंद्र और वहां के परीक्षा कक्ष की वर्तमान स्थिति की सूचना तत्काल मानिटिरिंग सेल को दे सकेगा।

आनलाइन मानिटिरिंग सेल से जोड़ा गया विश्वविद्यालय का ट्रेकिंग एप

विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं कुल 213 केंद्रों पर आयोजित हो रही हैं। इन केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे के जरिए विश्वविद्यालय स्तर पर आनलाइन मानिटरिंग की जा रही है। इनमें से 74 परीक्षा केंद्र शनिवार को हुई सेमेस्टर परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय के आनलाइन सेल से नहीं जुड़े, ऐसे में उनकी मानिटिरिंग नहीं हो सकी। क्योंकि इन केंद्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों का डीवीआर लिंक के माध्यम से विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराना था, जो केंद्रों ने नहीं उपलब्ध कराया। इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है। ऐसे सभी 74 केंद्रों की सूची विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है। सोमवार की परीक्षा के दौरान इन्हें विश्वविद्यालय के आनलाइन सेल से अनिवार्य रूप से जुड़ने के लिए कहा गया है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने चेतावनी दी है कि लिंक से न जुड़ने वाले केंद्रों की कमेटी बनाकर जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

आज होने वाली परीक्षाएं

पहली पाली (सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक) : प्राचीन इतिहास के द्वितीय कोर्स द्वितीय पाली (1 बजे से 3.30 बजे तक) : वनस्पति विज्ञान, गणित, वाणिज्य, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस तथा बीबीए के द्वितीय कोर्स की परीक्षा

नोट : पहली पाली में 16230 और दूसरी पाली में 18,920 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

chat bot
आपका साथी